हर पल आपकी जासूसी कर रहा WhatsApp, तुरंत बंद करें इसे इस्तेमाल करना..

WhatsApp हर पल आपकी जासूसी कर रहा है, इसे इस्तेमाल करना तुरंत बंद करें। टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव के इस बयान के बाद वॉट्सऐप एक बार फिर चर्चा में आ गया है। दरअसल ड्यूरोव ने वॉट्सऐप को “निगरानी उपकरण” कहा और यूजर्स से इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप से दूर रहने का आग्रह किया है। पिछले महीने वॉट्सऐप द्वारा बताए गए सिक्योरिटी इश्यू पर प्रकाश डालते हुए, ड्यूरोव ने कहा कि वॉट्सऐप, यूजर्स के डेटा को खतरे में डाल रहा है। उन्होंने लोगों से वॉट्सऐप को छोड़कर किसी अन्य इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

13 साल से जासूसी कर रहा वॉट्सऐप
उन्होंने अपने टेलीग्राम मैसेज में कहा, “वॉट्सऐप यूजर्स के फोन पर हैकर्स की हर चीज तक पूरी पहुंच हो सकती है।” उन्होंने यह भी दावा किया कि वॉट्सऐप पिछले 13 सालों से यूजर्स के डेटा को सर्विलांस में रख रहा है। और वॉट्सऐप पर मिलने वाले सुरक्षा मुद्दे वास्तव में जानबूझकर लगाए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जानबूझकर लगाए गए ये सुरक्षा मुद्दे, सरकारों, कानून प्रवर्तन और हैकर्स को एन्क्रिप्शन और अन्य सुरक्षा उपायों को प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं।

ड्यूरोव ने आगे कहा कि “हर साल हम वॉट्सऐप में किसी न किसी मुद्दे के बारे में सुनते हैं, जो उनके यूजर्स के डिवाइस पर सब कुछ खतरे में डाल देता है … इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पृथ्वी के सबसे अमीर व्यक्ति हैं – अगर आपके फोन में वॉट्सऐप इंस्टॉल है, आपके डिवाइस पर हर ऐप से आपका सारा डेटा एक्सेस किया जा सकता है।”

वॉट्सऐप कभी भी सुरक्षित नहीं होगा-ड्यूरोव
यह पहली बार नहीं है जब टेलीग्राम के संस्थापक ने सुरक्षा मुद्दों के कारण वॉट्सऐप को घसीटा है। इससे पहले, ड्यूरोव ने कहा था कि “वॉट्सऐप कभी भी सुरक्षित नहीं होगा” जब तक कि कंपनी इसमें कुछ मौलिक परिवर्तन नहीं करती। लेकिन तब तक उन्होंने लोगों को अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचाने के लिए ऐप से दूर रहने की सलाह दी।

टेलीग्राम द्वारा प्रदान किए गए सेफ्टी और प्राइवेसी फीचर्स के बारे में बताते हुए, ड्यूरोव ने कहा, “मैं लोगों को यहां टेलीग्राम पर स्विच करने के लिए प्रेरित नहीं कर रहा हूं … टेलीग्राम को किसी एडिशिनल प्रमोशन की आवश्यकता नहीं है।” उन्होंने यह भी कहा कि टेलीग्राम अपने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के लिए प्राइवेसी-फर्स्ट अप्रोच का अनुसरण करता है। ऐप में वर्तमान में 700 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं और कथित तौर पर प्रति दिन लगभग 2 मिलियन यूजर्स के साथ लगातार वृद्धि दर्ज कर रहे हैं।

बग के कारण कई बार चर्चा में आया वॉट्सऐपवॉट्सऐप की सिक्योरिटी और प्राइवेसी के बारे में बात करते हुए, वॉट्सऐप सभी टेक्स्ट, चैट और वीडियो कॉल के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करने का दावा करता है। हालांकि, कई बार ऐप बग और सुरक्षा मुद्दों का शिकार हुआ है जो अक्सर इसकी प्राइवेसी पर सवाल उठाते हैं। पिछले महीने वॉट्सऐप ने एक बग के बारे में नोटिस जारी किया था जिसे ऐप के नए वर्जन में पैच कर दिया गया था। “क्रिटिकल” रेटेड सुरक्षा भेद्यता वॉट्सऐप के एंड्रॉइड ऐप को प्रभावित करती और हैकर्स को वीडियो कॉल के दौरान यूजर्स के स्मार्टफोन पर दूर से मैलवेयर भेजने की अनुमति देती।

Pmc Publish

Learn More →