यहाँ जानिए चिकन चाप की रेसिपी..

यह कोलकता की फेमस रेसिपी है, जिसे नॉनवेज पसंद करने वाले लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह रेसिपी बनने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही टेस्टी भी है। तो आइए बिना देर किए जान लेते है.

नॉनवेज के शौकीन लोगों के बीच चिकन से बनी डिशेज को काफी पसंद किया जाता है। चिकन से बनी ऐसी ही एक डिश का नाम है चिकन चाप। यह कोलकता की फेमस रेसिपी है, जिसे नॉनवेज पसंद करने वाले लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह रेसिपी बनने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही टेस्टी भी है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी चिकन चाप रेसिपी।

चिकन चाप बनाने के लिए सामग्री-
-2 चिकन लेग
-2 चिकन थाई
-1 कप हंग कर्ड
-2 छोटा प्याज
-1/2 कप भुना हुआ बेसन
-2 टेबल स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
-1 टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1 टी स्पून गरम मसाला पाउडर
-1 टेबल स्पून काजू पेस्ट
-एक चुटकी केसर
-2 टेबल स्पून भीगे हुए खसखस
-1 टी स्पून चीनी (वैकल्पिक)
-1 टी स्पून केवड़ा पानी
-3 टेबल स्पून घी
-3 टेबल स्पून तेल
-स्वादानुसार नमक
-1 टी स्पून जीरा

चिकन चाप बनाने की वि​धि-
चिकन चाप बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें, उसमें हंग कर्ड, प्याज का पेस्ट, अदरक लहसुन का पेस्ट, बेसन, (क्रंच के लिए), लाल मिर्च पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पेस्ट और अन्य सूखे मसाले और सूखे मेवे और खसखस, केवड़ा पानी, केसर डालें। अब एक बड़े तले की कड़ाही लें और उसमें 3 टेबल स्पून घी और 3 टेबल स्पून तेल डालें। फिर इसमें जीरा चटकने दें।

अब मैरीनेट किया हुआ चिकन और सारे मसाले डालें और धीमी से मध्यम आंच पर पकाएं। पैन के तले में चिकन को जलने और चिपचिपाहट से बचने के लिए उसे लगातार चलाते रहें। 10-15 मिनट तक या करी के सूखने तक भूनें। अब इसे गरमागरम पुलाव, नान या रूमाली रोटी के साथ परोसें। 

Pmc Publish

Learn More →