मेलबर्न में शुक्रवार को खेले जाने वाले दो मुकाबले बारिश के कारण हुए रद्द

टी20 विश्व कप 2022 में मेलबर्न में शुक्रवार को खेले जाने वाले दो मुकाबले बारिश के कारण रद्द कर दिए गए। पहला मैच जहां आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेला जाना था तो वहीं दूसरा मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना था। दोनों ही मैच सेमीफाइनल के लिहाज से महत्वपूर्ण था। दो मैच रद्द होने के चलते ग्रुप-2 में 6 में से 4 टीमें न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और आयरलैंड 3-3 पॉइंट पर अटक गई हैं। भारतीय टीम अगर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचती है तो इन्हीं में से किसी एक के साथ भिड़ंत हो सकती है।

बढ़ गया है कंपटीशन का लेवल

बात ग्रुप-1 की जाए तो इस ग्रुप में कंपटीशन का लेवल काफी बढ़ गया है। न्यूजीलैंड 3 अंकों के साथ पर है। अभी उसको 3 और मैच श्रीलंका, इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ खेलने हैं। अगर इन तीनों मुकाबले को न्यूजीलैंड जीत लेता है तो उसके 9 अंक हो जाएंगे और वह आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि यह आसान नहीं होने वाला है। क्योंकि छोटी टीमें उलटफेर करने का मद्दा रखती हैं।

अगर न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका और इंग्लैंड से हार जाती है और आयरलैंड से जीत जाती है तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद न के बराबर रह जाएगी। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मैच हो जाता तो इसमें हारने वाली टीम के लिए अंतिम चार में पहुंचना लगभग असंभव हो जाता। अब जो भी टीम अपने आखिरी दोनों मुकाबले जीतेगी, उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उसकी उम्मीद बनी रहेगी।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में नेट रन रेट को लेकर होगा घमासान

ऑस्ट्रेलिया अपने अगले दो मुकाबले आयरलैंड और अफगानिस्तान से खेलेगा। अगर ऑस्ट्रेलिया दोनो मैच बड़े अंतर से जीतता है तो उसका नेट रन बेहतर हो जाएगा। दूसरी तरफ इंग्लैंड को न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसे मजबूत टीमों का सामना करना है। ऐसे में इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होने वाला है। अगर इंग्लैंड भी अपने दोनों मैच जीत लेता है तो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के 7-7 अंक हो जाएंगे। ऐसे में कौन टॉप चार में जगह बनाएगा यह नेट रन रेट पर होगा।

श्रीलंका भी है रेस में

श्रीलंका के खाते में 2 मैचों से 2 अंक हैं। श्रीलंका का नेट रन रेट +0.45 है। टूर्नामेंट की टॉप-4 टीमों में जगह बनाने के लिए उसे इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को हराना होगा। अगर ये तीनों मैच टीम जीत जाती है तो वह 8 पॉइंट्स के साथ आसानी से टॉप-4 में पहुंच जाएगी, लेकिन उसे अन्य टीमों की जीत और हार पर निर्भर होना होगा।

भारत का किससे हो सकता है आमना-सामना

इस वक्त भारतीय टीम ग्रुप-2 में टॉप है अगर वह बाकी मैच जीतकर टॉप पर रहती है तो सेमीफाइनल में उसकी भिड़ंत ग्रुप-1 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से होगी। वहीं, भारत अगर दूसरे नंबर पर रहता है तो उसका मुकाबला ग्रुप-1 की टॉप पर रहने वाली टीम से होगा।

Pmc Publish

Learn More →