टीम इंडिया सुपर-12 के तीसरे मैच में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी

टीम इंडिया लगातार दो जीत दर्ज कर बुलंद हौसलो के साथ रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी। दोनों टीमों की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने जहां पिछले मैच में बांग्लादेश को 104 से करारी मात दी है तो वहीं टीम इंडिया ने अपने पिछले मैच में नीदरलैंड को 56 रनों से हराया है। टीम इंडिया फिलहाल अपने ग्रुप में 4 अंकों के साथ टॉप पर है और इसे बरकरार रखने के लिए उसे साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी जीत चाहिए होगी। दोनों टीमें 8 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने हैं।

ग्रुप में नंबर वन बनने की होड़

यह मैच दोनों ही टीमों के लिए महत्वपूर्ण है। एक और जीत, टीम को उनके ग्रुप में टॉप पोजिशन पर पहुंचा देगा। फिलहाल साउथ अफ्रीका की टीम 3 अंकों के साथ नंबर टू पर बनी हुई है।

भारत का पलड़ा है भारी

दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें को टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है। टी20 वर्ल्ड कप में अब तक दोनों टीमें 5 बार खेली है जिसमें 4 बार बाजी टीम इंडिया के हाथ लगी है जबकि केवल 1 बार साउथ अफ्रीका की टीम जीती है। साउथ अफ्रीका ने 2009 में भारत को हराया था।

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली जीत 2007 में दर्ज की थी। उसके बाद 2010, 2012 और 2014 में मात दी थी। भारत को एकमात्र हार नॉटिंघम में 2009 एडिशन में मिली थी।

भारत और साउथ अफ्रीका, टी20 में हेड टू हेड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20I की बात करें तो दोनों ने अब तक 23 T20I मैच खेले हैं जिसमें 13 मैच भारत ने जीते हैं तो वहीं 9 मैच साउथ अफ्रीका के हाथ लगी है जबकि 1 मुकाबला बिना किसी परिणाम के खत्म हुआ है। टीम इंडिया अपने इसी प्रदर्शन को आगे जारी रखना चाहेगी जिससे कि पर्थ में खेले जाने वाले इस मुकाबले को जीतकर वह सेमीफाइनल में पहुंचने की राह को और मजबूत करना चाहेगी। 

Pmc Publish

Learn More →