शराब पीकर सोना साबित हो सकता है जानलेवा, यहाँ जानें ..

अक्सर अधिक शराब पीने से लोग उल्टियां करते दिखाई देते हैं। इससे तुरंत राहत प्राप्त हो जाती है, इसलिए कुछ लोग जबरन उल्टी करने का प्रयास करते हैं जिससे नशा उतर जाए तथा वे बेहतर महसूस कर सकें। वहीं, कुछ लोग अधिक नशा हो जाने पर या तो सो जाते हैं या सोने का प्रयास करते हैं। शर्मिंदगी से बचने के लिए का यह एक स्वाभाविक रास्ता दिखाई देता है। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना न सिर्फ सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है, बल्कि कई बार जानलेवा भी साबित हो सकता है। 

उल्टी से नहीं उतरता नशा:-
कई लोगों को ऐसा लगता है कि अधिक शराब पीने के पश्चात् होने वाली उल्टियों से राहत प्राप्त होती है एवं नशा जल्दी उतर जाता है। ये बात पूरी तरह से सही नहीं है। दरअसल, उल्टी करने से पेट से शराब का कुछ हिस्सा भले बाहर निकल आए मगर खून में घुली शराब की मात्रा कभी कम नहीं होगी। शराब के शरीर में जाते ही जहां कुछ भाग लिवर के माध्यम से पचकर यूरीन से बाहर कर दिया जाता है। वहीं, दूसरी तरफ शरीर की रक्त वाहिकाओं से गुजरकर शराब मनुष्य के खून में मिलती रहती है, जिससे उसे नशा महसूस होता है। यह प्रक्रिया बहुत तेज होती है, इसलिए उल्टी करने से राहत प्राप्त होती महसूस होती है, मगर नशा नहीं उतरता। 

अधिक शराब पीकर सोना जानलेवा! 
कुछ लोग ओवर ड्रिंकिंग के पश्चात् चक्कर आने या उल्टी से राहत पाने के लिए सोने का प्रयास कर सकते हैं। अधिक शराब पीने से भले ही नींद जल्दी आ जाए मगर वो अच्छी नहीं होगी। वहीं, सोने के चलते भी ब्लड एल्कॉहल का स्तर बढ़ा ही रहेगा। और तो और, मेडिकल विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि बहुत अधिक नशे में होने के पश्चात् सोने का प्रयास करना जानलेवा भी साबित हो सकता है। दरअसल, एल्कॉहल के प्रभाव से सांस घुटने पर प्रतिक्रिया देने वाला शरीर का मैकेनिज्म मंद पड़ जाता है। नींद के समय भी उल्टी हो सकती है, तत्पश्चात, गला चोक होकर इंसान की मौत हो सकती है।

Pmc Publish

Learn More →