चीन- iPhone की सबसे बड़ी फैक्ट्री के आसपास हुआ कोविड लॉकडाउन

चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण हड़कंप मच गया है। दुनिया में iPhone की सबसे बड़ी फैक्ट्री के आसपास लॉकडाउन लगा दिया गया है। झेंग्झौ स्थित iPhone निर्माता फॉक्सकॉन की फैक्ट्री में कुछ कर्मचारी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके चलते आसपास के इलाके में लॉकडाउन लगाने का एलान किया गया है। इसी साल अप्रैल में भी इस हिस्से में लॉकडाउन लगाया गया था।

9 नवंबर तक लागू रहेगा प्रतिबंध

मध्य चीन में झेंग्झौ एयरपोर्ट इकोनॉमी जोन ने कहा कि प्रतिबंधों के दौरान सभी निवासियों को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ कुछ ही वाहनों को सड़कों पर चलने की इजाजत होगी। प्रतिबंध 9 नवंबर तक लागू रहेंगे।

70 फीसदी आईफोन का निर्माण

बता दें कि फॉक्सकॉन सबसे बड़ा आईफोन निर्माता है। दुनिया के 70 फीसदी आईफोन झेंग्झौ प्लांट में बनते हैं। झेंग्झौ में दो लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। हाल ही में आईफोन की इस फैक्ट्री से कर्मचारी के भागने का वीडियो वायरल हुआ था। कई कर्मचारी फैक्ट्री की दीवांर फांदते दिख रहे थे।

फॉक्सकॉन ने जारी किया बयान

फॉक्सकॉन ने एक बयान जारी कर कहा कि रोकथाम के उपायों के हिस्से के रूप में कर्मचारी कैंपस में “closed-loop management” के तहत काम करते हैं। इस व्यवस्था के तहत कर्मचारी अलग-अलग काम करते हैं और रहते हैं।

कर्मचारियों को रोकने के लिए बोनस की पेशकश

फॉक्सकॉन ने अपने कर्मचारियों को रोकने के लिए शानदार बोनस की पेशकश भी की थी। हालांकि, फिर भी कई कर्मचारी फैक्ट्री से भाग गए।

अचानक बंद हुआ Shanghai Disney Resort

इसी बीच, Shanghai Disney Resort को अचानक बंद कर दिया गया। रिजॉर्ट के बंद होने से वहां अफरातफरी मच गई। कई लोग अंदर ही फंसे रह गए। कोविड की जांच होने के बाद ही लोगों को रिजॉर्ट से बाहर जाने दिया गया।

Pmc Publish

Learn More →