उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पटवारी और लेखपाल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए..

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पटवारी और लेखपाल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पहले फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 4 नवंबर 2022 थी,जिसे बढ़ाकर 10 नवंबर कर दिया गया है। इच्छुक अभ्यर्थी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://psc.uk.gov.in/ पर जाकर रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।  उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने कुल 563 पदों के लिए यह भर्ती निकाली गई है। 

राजस्व उपनिरीक्षक पटवारी के 391 और लेखपाल के 172 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आयोग ने लेखपाल व पटवारी की भर्ती के लिए अपनी अधिकृत वेबसाइट ukpsc.gov.in पर विस्तृत जानकारी अपलोड की है। 

पदों का विवरण- 

  • पटवारियों की भर्ती जिलावार की जाएगी। पौड़ी गढ़वाल में 79, उत्तरकाशी में 60, अल्मोड़ा में 50, टिहरी में 45 पिथौरागढ़ में 38, नैनीताल में 27, चमोली और चंपावत में 26-26, बागेश्वर में 18, रुद्रप्रयाग में 13 और देहरादून में पटवारी के 9 पदों पर भर्ती की जाएगी। हरिद्वार और यूएसनगर में पटवारी की भर्ती नहीं की जाएगी। वहीं, लेखपाल के लिए यूएसनगर में 56, हरिद्वार में 51, देहरादून में 38, नैनीताल में 26 और चंपावत में एक पद पर भर्ती होगी। 

लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ही शारीरिक मानक व दक्षता परीक्षा में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता – किसी भी विषय में ग्रेजुएशन।

पटवारी के लिए आयु सीमा – 21 से 28 वर्ष।
लेखपाल के लिए आयु सीमा – 21 से 35 वर्ष।

 परीक्षा शुल्क 

  •  लेखपाल और पटवारी के कुल 563 पदों के लिए कोई भी परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा।

 शारीरिक योग्यता 

पुरुष अभ्यर्थी के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर और महिला अभ्यर्थी के लिए अधिकतम ऊंचाई 152 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है यदि आप पर्वतीय मूल के हैं तो आपको पांच परसेंट की छूट दी जाएगी महिला अभ्यर्थी के लिए 45 किलो वजन होना अनिवार्य है

Pmc Publish

Learn More →