पिछले हफ्ते टेक की दुनिया में काफी कुछ घटा, पूरे हफ्ते क्या क्या रहा खास जानिये..

आज नया हफ्ता शुरु हो गया है लेकिन टेक की दुनिया की बात करें तो पिछले हफ्ते कई घटनाएं हुई जिन्हें हम आपको फिर याद दिलाने जा रहे हैं। इनमें ट्विटर, ऐपल, गूगल, सैमसंग, अमेज़न और नोकिया जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं।

ये हैं पूरे हफ्ते की बड़ी घटनाएं 

1 एलन मस्क ने की ट्विटर में जबरदस्त छंटनी- पूरे हफ्ते ट्विटर ख़बरों में छाया रहा कभी नौकरियों को लेकर तो कभी ब्लू टिक को लेकर। लेकिन सबसे बड़ी घटना तो यही रही कि एलन मस्क ने ट्विटर संभालने के बाद बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को बाहर किया। गौरतलब है कि मस्क ने ट्विटर में काम कर रही कई पूरी टीमों को ही भंग कर दिया है। ट्विटर के नए मालिक ने इसके पीछे कारण बताया कि कंपनी हर रोज 4 मिलियन डॉलर खो रही है।

2 iPhone 13 टॉप पर – Apple के लिए भारत हमेशा ही एक बड़ा बाज़ार रहा है और iPhone एक महंगा और प्रीमियम स्मार्टफोन है। लेकिन काउंटरपॉइंट के अनुसार iPhone 13 भारत की एक तिमाही में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट में टॉप पर रहा।

3 Apple, Amazon जैसी बड़ी टेक कंपनियों में हायरिंग फ्रीज- अमेजन, एपल और अन्य बड़ी टेक कंपनियों में हायरिंग फ्रीज हो रही है। अमेज़ॅन ने खुलासा किया है कि वह कुछ कॉर्पोरेट भूमिकाओं के लिए काम पर रखने पर रोक लगाने जा रही है। कुछ रिपोर्ट का कहना है कि ऐपल भी ऐसा कुछ विचार कर रही है।

4 भारत में जल्द मिलेगा iPhone पर 5G नेटवर्क- भारत में 5G सेवाएं अक्टूबर में शुरू हो गई थी लेकिन ऐपल iPhone में ये सेवा नहीं मिल पा रही थी। लेकिन अब कंपनी iOS 16.2 के बीटा वर्जन को लाने वाली है जिसे दिसंबर में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी अपने इस वर्जन में 5G सेवा दे सकती है।

5 WhatsApp ने 3 नए फीचर –

WhatsApp ने वीडियो कॉल और ग्रुप मैसेजिंग के लिए तीन नए फीचर पेश किए हैं। कंपनी ने Chat में पोलिंग, 32 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग और ग्रुप्स में 1024 यूज़र्स को जोड़ने जैसे फीचर्स भी दिए हैं।

6 WhatsApp Community फीचर – इस हफ्ते WhatsApp Community फीचर भी आया जिसके जरिये ग्रुप एडमिन को ग्रुप्स पर बेहतर कंट्रोल मिल सकेगा।

Pmc Publish

Learn More →