मुकेश अंबानी ने जितना पूरे जीवन काल में कमाया, उससे कहीं अधिक एलन मस्क ने इस साल गवांया

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क इस साल अब तक दौलत गंवाने में भी नंबर वन पोजीशन पर पहुंच गए हैं। यह स्थान उन्होंने फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ कर हासिल की है। ट्विटर के नए मालिक बने एलन मस्क की दौलत में इस साल अब तक 90 .8 अरब डॉलर (करीब1,467,800 करोड़ रुपये ) की सेंध लगी है। वहीं, मार्क जुकरबर्ग को 88.2 अरब डॉलर की। 

मुकेश अंबानी की कुल दौलत से अधिक मस्क ने 10 महीने में गंवाई

भारत ही नहीं बल्कि एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी ने जितना पूरे जीवन काल में कमाया है, उससे कहीं अधिक एलन मस्क ने इस साल गंवा दिया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक इस साल मस्क की संपत्ति 90.8 अरब डॉलर कम हुई है। जबकि, आज के डेट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की कुल दौलत 90 अरब डॉलर ही है।

इस साल दौलत गंवाने वालों में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग भी हैं। उन्होंने इस साल अब तक 88.2 अरब डॉलर की दौलत गंवाई है। तीसरे नंबर पर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस हैं। इन्हें इस साल 79.5 अरब डॉलर का झटका लगा है।

बिलियन डॉलर को रुपये में ऐसे बदलें

एक बिलियन का मतलब होता है एक अरब यानी 100 करोड़। अभी मस्क के पास 179 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। 179 बिलियन डॉल यानी 179 अरब डॉलर। इसे करोड़ में बदलें तो 179*100=17900 करोड़ डॉलर हुआ। अब इसे 82 रुपये प्रति डॉलर के ही हिसाब से रुपये में बदले तो 17900 *82=1,467,800 करोड़ रुपये हुए

क्यों घट रही अमीरों की दौलत

दरअसल एलन मस्क हों या मार्क जुकरबर्ग या फिर जेफ बेजोस। इनकी संपत्ति का बड़ा हिस्सा इनकी कंपनियों के शेयर से आता है। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का शेयर इस साल अब तक 52 फीसद से अधिक टूट चुका है। वहीं, मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा के शेयर इस साल अब तक 71 फीसद से अधिक लुढ़क चुके हैं। इन स्टॉक्स में गिरावट का असर इनकी दौलत पर भी पड़ रहा है।

कमाई में अडानी अव्वल

अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज अडानी ग्रुप के चेयर मैन गौतम अडानी कमाई में नबर वन हैं। इस साल अब तक उनकी संपत्ति में 59.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। उनके पास 136 अरब डॉलर की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर जेफ यास हैं। इन्होंने अपनी संपत्ति में इस साल 29.1 अरब डॉलर का इजाफा किया है। इनके पास 32.9 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 31वें नंबर पर हैं। 

Pmc Publish

Learn More →