दिल्ली उच्च न्यायालय- राजनीतिक दल चुनाव चिह्नों को अपनी अनन्य संपत्ति नहीं मान सकते

राजनीतिक दल चुनाव चिह्नों को अपनी संपत्ति नहीं मान सकते हैं और यदि किसी पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा तो वो पार्टी चुनाव चिन्ह के उपयोग का अधिकार खो सकती है। इस बात की जानकारी दिल्ली उच्च न्यायालय ने दी है।

उच्च न्यायालय ने यह टिप्पणी एकल न्यायाधीश के आदेश को चुनौती देने वाली समता पार्टी की अपील को खारिज करते हुए की, जिसने शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट को ‘ज्वलंत मशाल’ चुनाव चिह्न आवंटित करने के खिलाफ उसकी याचिका खारिज कर दी थी। अपीलकर्ता पक्ष ने दावा किया कि ‘धधकती मशाल’ चिन्ह उसका है और उसने इस पर चुनाव लड़ा था।

मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने सुब्रमण्यम स्वामी बनाम सुप्रीम कोर्ट के पिछले फैसले का भी हवाला दिया। भारत के चुनाव आयोग के मामले और कहा कि फैसले में आगे कहा गया है कि एक प्रतीक कोई मूर्त चीज नहीं है और न ही यह कोई धन उत्पन्न करता है।

पीठ ने अपने आदेश में कहा, यह केवल प्रतीक चिन्ह है जो किसी विशेष राजनीतिक दल से जुड़ा है ताकि लाखों निरक्षर मतदाताओं को किसी विशेष दल से संबंधित अपनी पसंद के उम्मीदवार के पक्ष में मताधिकार के अपने अधिकार का उचित उपयोग करने में मदद मिल सके। संबंधित पक्ष प्रतीक को उसकी विशिष्ट संपत्ति नहीं मान सकते। चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 यह बहुत स्पष्ट करता है कि पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन से प्रतीक का उपयोग करने का अधिकार खो सकता है।

इसमें कहा गया है कि भले ही समता पार्टी के सदस्यों को ज्वलंत मशाल प्रतीक का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी, लेकिन 2004 में पार्टी की मान्यता रद्द कर दिए जाने के बाद से यह प्रतीक एक स्वतंत्र प्रतीक बन गया है और इसे किसी अन्य को आवंटित करना चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में है।

उन्होंने कहा, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) को ज्वलनशील मशाल का प्रतीक आवंटित करने के लिए जारी 10 अक्टूबर, 2022 के संचार-सह-आदेश और 19 अक्टूबर, 2022 के आदेश में कोई दोष नहीं पाया जा सकता है।

पीठ ने कहा कि एक आरक्षित प्रतीक वह है जो किसी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के लिए उस पार्टी द्वारा खड़े किए गए उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए विशेष आवंटन के लिए आरक्षित होता है और समता पार्टी को 2004 में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दी गई थी।

इससे पहले अक्टूबर में एकल न्यायाधीश ने याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि अदालत के सामने किसी भी अधिकार के अभाव में याचिकाकर्ता चुनाव आयोग के आदेश को रद्द करने के लिए परमादेश की मांग नहीं कर सकता है और यह कि पार्टी ने चुनाव चिह्न पर कोई अधिकार नहीं दिखाया है। पार्टी को 2004 में मान्यता रद्द कर दी गई थी।

याचिकाकर्ता ने अपनी अपील में कहा कि एकल न्यायाधीश ने चुनाव आयोग (ईसी), शिवसेना और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को नोटिस जारी किए बिना सुनवाई की पहली तारीख को ही उसकी याचिका खारिज कर दी थी।

अपनी दलील में याचिकाकर्ता ने कहा कि इसका गठन 1994 में जार्ज फर्नांडीस और नीतीश कुमार ने “जनता दल की शाखा” के रूप में किया था और चुनाव आयोग द्वारा इसे ‘ज्वलंत मशाल’ का प्रतीक दिया गया था।

दलील में कहा गया है कि याचिकाकर्ता खुद को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहा था और आगामी चुनाव लड़ने जा रहा है और लोगों ने याचिकाकर्ता पार्टी को उसके प्रतीक से चार दशकों से अधिक समय से मान्यता दी है और अब याचिकाकर्ता पार्टी के लिए बहुत बड़ा पूर्वाग्रह होगा यदि वही प्रतीक किसी अन्य पार्टी को आवंटित किया गया है।

चुनाव आयोग ने आवंटन का बचाव किया था और कहा था कि कानून के तहत कोई अधिसूचना जारी करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

शिवसेना के प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच विवाद से निपटने के दौरान चुनाव आयोग ने 10 अक्टूबर को उद्धव ठाकरे गुट को ज्वलंत मशाल चिन्ह आवंटित करने के लिए एक संचार जारी किया था।

इसने कहा था कि चुनाव चिह्न मुक्त प्रतीकों की सूची में नहीं था और अब मान्यता प्राप्त समता पार्टी का “पूर्व में आरक्षित प्रतीक” था, लेकिन इसे मुक्त प्रतीक घोषित करने के अनुरोध पर इसे आवंटित करने का फैसला किया है।

महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री और प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने इस साल की शुरुआत में श्री ठाकरे के खिलाफ कांग्रेस और राकांपा के साथ “अप्राकृतिक गठबंधन” में प्रवेश करने का आरोप लगाते हुए विद्रोह का झंडा बुलंद किया था।

शिवसेना के 55 में से 40 से अधिक विधायकों ने श्री शिंदे का समर्थन किया था, जिसके कारण ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद एकनाथ शिंदे भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री बने। शिवसेना के 18 लोकसभा सदस्यों में से 12 भी श्री शिंदे के समर्थन में सामने आए, जिन्होंने बाद में मूल शिवसेना के नेता होने का दावा किया।

Pmc Publish

Learn More →