अवतार द वे ऑफ वाटर की रिलीज को अब ज्यादा वक्त नहीं बचा, टिकटों की हुई एडवांस सेल

पिछले कुछ सालों से भारतीय बॉक्स ऑफिस पर मारवल की फिल्मों का बोलबाला रहा है। खासकर, सुपरहीरो सीरीज की फिल्मों ने बेहतरीन कमाई की है। भारत में किसी हॉलीवुड फिल्म की सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड भी एवेंजर्स एंडगेम के नाम ही दर्ज है। अब अवतार- द वे ऑफ वाटर की रिलीज के बाद यह परिदृश्य बदलने की उम्मीद की जा रही है। माना जा रहा है कि अवतार 2 फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नये कीर्तिमान बना सकती है। भारत में अवतार 2 से जिन दो फिल्मों के रिकॉर्ड्स को खतरा हो सकता है, वो हैं केजीएफ 2 और एवेंडर्स एंडगेम।

क्या एवेंजर्स एंडगेम का रिकॉर्ड तोड़ सकेगी अवतार 2?

भारत में सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड 2019 में रिलीज हुई मारवल की एवेंजर्स एंडगेम के नाम है, जिसने 53.10 करोड़ की शानदार ओपनिंग ली थी। किसी हॉलीवुड फिल्म के लिए भारत में यह रिकॉर्ड ओपनिंग है। तीन साल बाद भी ओपनिंग का यह रिकॉर्ड कायम है।

हालांकि, 2020 और 2021 पैनडेमिक के नाम रहने की वजह से थिएटर्स या तो बंद रहे या पचास फीसदी क्षमता के साथ चले। ऐसे में फिल्मों से ऐसे रिकॉर्ड बनाने या तोड़ने की उम्मीद भी किसी ने नहीं की थी। अब हालात पहले की तरह सामान्य हैं। थिएटर पूरी क्षमता के साथ चल रहे हैं तो लोग भी सिनेमाघरों में जाने के लिए तैयार हैं।

अवतार 2 की एडवांस बुकिंग के आंकड़े जो संकेत दे रहे हैं, उससे ट्रेड जानकार अनुमान लगा रह हैं कि फिल्म ओपनिंग डे कलेक्शन का भारत में एंडगेम के रिकॉर्ड को चकनाचूर कर सकती है। कुछ ट्रेड रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि फिल्म ने चार लाख से अधिक टिकटों की एडवांस सेल कर रही है, जिससे लगभग 16 करोड़ रुपये पहले ही जुटाये जा चुके हैं। 

Top 10 Opening Day Collections In India

अगर, भारत में हॉलीवुड फिल्मों के ओपनिंग डे कलेक्शंस की बात करें तो टॉप 10 की लिस्ट इस प्रकार बनती है-

  1. एवेंजर्स एंडगेम- 53.10 करोड़
  2. स्पाइडरमैन नो वे होम- 32.67 करोड़
  3. एवेंजर्स इनफिनिटी वार- 31.30 करोड़
  4. डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस- 28.35 करोड़
  5. थॉर- लव एंड थंडर- 18.20 करोड़
  6. फास्ट एंड फ्यूरियस प्रेजेंट्स हॉब्स एंड शॉ- 13.15 करोड़
  7. कैप्टन मारवल- 12.75 करोड़
  8. ब्लैक पैंथर- वकांडा फॉरएवर- 11.96 करोड़
  9. डेडपूल 2- 11.25 करोड़
  10. द लायन किंग 11.06 करोड़

ऊपर दी गयी टेबल पर गौर करें तो टॉप 10 कलेक्शंस की लिस्ट में 3 फिल्में इसी साल रिलीज हुई हैं, जो इस बात का संकेत है कि देश में हॉलीवुड फिल्मों के लिए स्वीकार्यता कितनी तेजी से बढ़ी है। खासकर, ऐसी फिल्में, जिनकी चर्चा दुनियाभर में हो। इस आधार पर यह उम्मीद बेमानी नहीं है कि अवतार 2 एंडगेम का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। 

केजीएफ 2 

अगर, भारतीय फिल्मों की बात करें तो केजीएफ 2 का रिकॉर्ड खतरे में है, जिसके हिंदी वर्जन ने ही 53.95 करोड़ का नेट कलेक्शन पहले दिन किया था। यश स्टारर यह कन्नड़ फिल्म इस साल की सबसे सफल भारतीय फिल्म है। 

Pmc Publish

Learn More →