दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में आई कमी, हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंची

दीपावली के बाद से प्रदूषण से परेशान दिल्लीवासियों के राहत की खबर आई है। करीब दो महीने बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंच गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में बुधवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 133 यानी मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया है।

मध्यम गति की हवा चलने से घटा प्रदूषण का स्तर

मध्यम गति की हवा चलने और तापमान सामान्य से अधिक होने के कारण दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर घटा है। इस वजह से मंगलवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) घटकर 200 से कम हो गया। सफर इंडिया के अनुसार अगले तीन दिन तक सतही हवा आठ से 18 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेगी। इसलिए हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में या खराब श्रेणी में निचले स्तर पर बनी रहेगी।

न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान

सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा तापमान मंगलवार को भी दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। बृहस्पतिवार को तापमान दो डिग्री कम हो सकता है।

ग्रेप के प्रतिबंधों को सख्ती से करना होगा लागू

अभी प्रदूषण का स्तर कम होने से ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) के तीसरे और चौथे चरण के प्रतिबंधों से वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने थोड़ी राहत दे रखी है।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी ने संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिया है कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर जब भी ग्रेप के तीसरे और चौथे चरण के प्रविधानों को लागू करे तो उस पर सख्ती से अमल सुनिश्चित हो।

Pmc Publish

Learn More →