SSC GD Constable Bharti के नोटिफिकेशन में किए गए तीन संशोधन, जानें क्या …

एसएससी की ओर से जीडी कांस्टेबल के 45000 से ज्यादा पदों पर निकाली गई भर्ती के नोटिफिकेशन में तीन संशोधन किए गए हैं। पहला संशोधन महिलाओं अभ्यर्थियों को लेकर है। इसमें कहा गया है कि फिजिकल टेस्ट के लिए हिस्सा लेने वाली महिला अभ्यर्थियों को अब अपने प्रेगनेंसी स्टेटस को लेकर एक घोषणापत्र देना होगा। दूसरा संशोधन एनसीसी सर्टिफिकेट धारक अभ्यर्थियों को उनके सी, बी और ए सर्टिफिकेट के लिए मिलने वाले अतिरिक्त अंक को लेकर है। तीसरे संशोधन में प्रेफरेंस चुनने से जुड़ी शर्तों के शब्दों में मामूली बदलाव किए गए हैं। 

पहला संशोधन 
महिला अभ्यर्थियों को अब फिजिकल टेस्ट के समय एक स्व घोषणापत्र भी देना होगा। इसमें उन्हें अपनी प्रेगनेंसी की स्थिति बतानी होगी। जो महिला अभ्यर्थी यह बताएंगी कि वे प्रेग्नेंट नहीं हैं, उन्हें ही फिजिकल टेस्ट व शारीरिक मापतौल टेस्ट में हिस्सा लेने की इजाजत दी जाएगी। अगर कोई महिला झूठा घोषणापत्र देती है तो वह फिजिकल टेस्ट अपने रिस्क पर देगी। और जो महिलाएं पीईटी पीएसटी से पहले खुद को प्रेग्नेंट बताएंगी, तो इसकी पुष्टि के लिए एक टेस्ट लिया जाएगा। प्रेग्नेंसी की पुष्टि होने पर  अस्थायी तौर पर अनफिट करार देकर उनकी नियुक्ति पर रोक लगा दी जाएगी। उनके पद आरक्षित रखे जाएंगे। प्रसवावस्था के खत्म होने तक उनकी निुयक्ति पर रोक रहेगी। प्रसवावस्था खत्म होने के छह सप्ताह के बाद पीएसटी पीईटी के लिए उनकी फिर जांच होगी। फिट पाए जाने पर उनकी निुयक्ति होगी। 

एनसीसी से जुड़े दूसरे संशोधन में टोटल मार्क्स की जगह मैक्सिमम  मार्क्स शब्द लिखा गया है। 
एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों को उनके नॉर्मलाइज्डम मार्क्स में इनसेंटिव मार्क्स मिलेंगे। 
– एनसीसी सी सर्टिफिकेट वालों को मैक्सिमम  मार्क्स का 5 फीसदी मार्क्स
– एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को मैक्सिमम  मार्क्स का 3 फीसदी मार्क्स
– एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को मैक्सिमम  मार्क्स का 2 फीसदी मार्क्स

तीसरे संशोधन में 8 सीएपीएफ बलों को वरीयता देने के लिए कहा गया है। पहले गलती से 7 प्रकाशित हुआ था। अभ्यर्थियों को निम्नलिखित सीएपीएफ संगठनों में ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने के दौरान वरीयता देनी होगी। 
सीआईएसएफ (बी)
सीआरपीएफ (सी)
एसएसबी (डी)
आईटीबीपी (ई)
असम राइफल्स (एफ)
एसएसएफ (एच)
एनसीबी (जी)

एसएससी जीडी कांस्टेबल के बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सशस्त्रत्त् सीमा बल (एसएसबी), सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ), असम राइफल्स में राइफलमैन और एनसीबी में सिपाही के 45000 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी। जीडी कांस्टेबल का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 10 जनवरी 2023 से 14 फरवरी 2023 तक आयोजित होगा।

इस बार जीडी कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा पहले से अलग होगी। पहले जहां डेढ़ घंटे का पेपर होता था, अब पेपर एक घंटे का हुआ करेगा। अब पेपर में 100 की बजाय 80 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग पहले की तरह होगी लेकिन पहले जहां गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक कटता था अब आधा अंक कटा करेगा। 

Pmc Publish

Learn More →