रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अभ्यास 21 से 27 दिसंबर के बीच पूर्वी चीन सागर में होगा, कहा कि…

पश्चिम देशों के दबाव के बीच रूस और चीन के बीच गहराते संबंधों के बीच इस सप्ताह कई रूसी युद्धपोत बीजिंग की नौसेना के साथ नौसैनिक अभ्यास में हिस्सा लेंगे। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मास्को और बीजिंग के बीच ‘नौसेना सहयोग को मजबूत करने’ के उद्देश्य से अभ्यास 21 से 27 दिसंबर के बीच पूर्वी चीन सागर में होगा।

चीन का कहना है कि बुधवार से शुरू हो रहे चीनी-रूसी नौसैनिक अभ्यास का उद्देश्य उन पक्षों के बीच सहयोग को और गहरा करना है, जिनके अनधिकृत पश्चिमी विरोधी गठबंधन ने यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बाद से मजबूती हासिल की है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वारयाग मिसाइल क्रूजर, मार्शल शापोशनिकोव विध्वंसक और रूस के प्रशांत बेड़े के दो कार्वेट युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगे। मंत्रालय ने बताया कि चीनी नौसेना ने अभ्यास के लिए कई सतही युद्धपोतों और एक पनडुब्बी को तैनात करने की योजना बनाई है।

सितंबर में, चीन ने रूस के साथ व्यापक संयुक्त अभ्यास में भाग लेने के लिए 300 से अधिक सैन्य वाहनों, 21 लड़ाकू विमानों और तीन युद्धपोतों के साथ 2,000 से अधिक सैनिकों को भेजा था।

ताइवान को लेकर अमेरिका के साथ तनाव के बीच रूस ने बदले में चीन का जोरदार समर्थन किया है।

चीन ने पिछले हफ्ते पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में जापान के पास जलडमरूमध्य के माध्यम से नौसेना के जहाजों के एक स्क्वाड्रन को भी भेजा था क्योंकि बीजिंग ने टोक्यो की एक नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति को अपनाते हुए खुद को और अधिक आक्रामक स्थिति में डाल दिया था – मोटे तौर पर चीन से कथित खतरे के परिणामस्वरूप।

Pmc Publish

Learn More →