सेहत के लिए फायदेमंद सूप का नाम है आंवला जिंजर सूप, जानें कैसे बनाएं ..

विंटर सीजन शुरू होते ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए लोग सब्जियों से बने अलग-अलग तरह के सूप अपनी डाइट में शामिल करने लगता है। रोजाना सूप पीने से न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत बनती है बल्कि व्यक्ति कई रोगों से भी दूर रहता है। ऐसे ही सेहत के लिए फायदेमंद सूप का नाम है आंवला जिंजर सूप। आंवला जिंजर सूप टेस्टी ही नहीं बल्कि बनने में भी बेहद आसान होता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है ये टेस्टी हेल्दी सूप। 

आंवला जिंजर सूप बनाने के लिए सामग्री-
आंवला कटा- 3-4
कढ़ी पत्ते- 10-15
हींग- 2 चुटकी
हल्दी- 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च- 1
अदरक कटा-1 टी स्पून
जीरा- 1/2 टी स्पून
देसी घी- 1 टी स्पून
नमक- स्वादानुसार

आंवला जिंजर सूप बनाने की विधि-
आंवला जिंजर सूप बनाने के लिए सबसे पहले आंवला धोकर साफ करने के बाद अदरक के साथ कुकर में डालकर उबाल लें। इसके बाद आंवला, अदरक को निकालकर इसका पानी एक अन्य बाउल में स्टोर करके रख लें। अब आंवले की गुठली निकालकर उन्हें एक बाउल में डालकर अदरक मिलाकर दोनों को मैश करके उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद जीरा, काली मिर्च, हरी मिर्च और कढ़ी पत्ते को मिक्सी में पीसकर उनका मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में घी डालकर गर्म कर लें।

जब घी पिघल जाए तो उसमें हल्दी, मसालों का मिश्रण और आंवला-अदरक का पेस्ट डालकर मिक्स करके कुछ देर तक पकने दें। इसके बाद इसमें पहले से स्टोर करके रखा गया पानी डालकर चम्मच की मदद से मिला दें। अब सूप में उबाल आने तक पकाएं। जब सूप उबलने लगे तो इसमें दो चुटकी हींग डालकर करछी से अच्छी तरह मिलाने के बाद सूप को 2-3 मिनट और और पकाकर गैस बंद कर दें। आपका टेस्टी इम्यूनिटी बूस्टर आंवला जिंजर सूप बनकर तैयार है। आप इसे छन्नी से छानकर गर्मागर्म सर्व करें।

Pmc Publish

Learn More →