चीन के शहरों ने जनता को मुफ्त बुखार-रोधी दवाओं का मुफ्त वितरण करना किया शुरू, पढ़ें पूरी खबर ..

चीन में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे है। अमोक्रोन का नया स्वरूप बीए 5.2 तथा बीएफ.7 चीन में सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है, जिससे दुनिया में एक बार फिर कोरोना महामारी फैलने की संभावना बढ़ गई है।

चीन ने जैसे ही कोरोना प्रतिबंधों को लेकर ढील दी वैसे ही कोरोना के मामले बढ़ते चले गए। अब हाल ये है कि अस्पताल मरीजों से पूरी तरह भर गया है और स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं। इसी को देखते हुए अब चीन के शहरों ने जनता को मुफ्त बुखार-रोधी दवाओं का वितरण करना शुरू कर दिया है। दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में कोविड-19 व्यापक रूप से अनियंत्रित हो गया है।

तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

चीन ने जब से कोरोना नियमों में राहत दी है, तभी से कोविड मामलों में लगातार वृद्धि हुई है। 2020 की शुरूआत में महामारी शुरू होने के बाद से देश की आधिकारिक मौत का आंकड़ा 5 हजार 241 है। बता दें कि चीन ने 21 दिसंबर तक का कोई भी नई कोविड मौत की सूचना नहीं दी है। वहीं अंतिम संस्कार सेवा कार्यकर्ताओं का कहना है कि उनकी सेवाओं के लिए मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है और लोगों की लंबी कतारे लगी हुई। इन सब कारणों से फीस भी बढ़ा दी गई है।

शंघाई डेजी अस्पताल ने अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर पोस्ट करते हुए अनुमान लगाया कि शहर में लगभग 5 लाख 43 हजार सकारात्मक केस आए थे और चीन के मुख्य वाणिज्यिक केंद्र में 25 लाख लोगों में से आधे साल के अंत तक संक्रमित हो जाएंगे। क्रिसमस, नए साल और चंद्र नव वर्ष में चीन के हालात बेहद खराब हो जाएंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि चीन को अगले साल एक लाख से अधिक कोविड मौतों का सामना करना पड़ सकता है।

दवा कंपनियां कर रही ओवर-टाइम

राज्य मीडिया ने कहा कि स्थानीय सरकारें दवा की कमी को दूर करने के लिए कदम उठा रही हैं, जबकि दवा कंपनियां आपूर्ति बढ़ाने के लिए ओवर-टाइम काम कर रही हैं। ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि दक्षिणी चीन के एक विशाल शहर, डोंगगुआन ने कहा कि शहर में कुल 100,000 इबुप्रोफेन टैबलेट आ चुके हैं, और इस हफ्ते 41 राज्य दवा दुकानों में वितरित किए जाएंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वुहान में, 17 दिसंबर से रोजाना चिकित्सा संस्थानों और खुदरा फार्मेसियों को 3 मिलियन इबुप्रोफेन टैबलेट की आपूर्ति की गई है। दक्षिणी हैनान द्वीप पर सान्या में अधिकारियों ने मुफ्त दवा वितरित करने के लिए 18 फार्मेसियों को तैयार किया है। झोउकोउ में फार्मासिस्ट एक दिन में उन निवासियों को 10 मुफ्त टैबलेट दे रहे हैं जो आईडी कार्ड दिखा रहे हैं।

Pmc Publish

Learn More →