सरकार ने आज से विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए रैंडम कोरोना वायरस टेस्ट करने का किया फैसला

चीन और दुनिया के अन्य देशों में कोरोना के मामले में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस कारण आज से विदेशों से आने वाले यात्रियों का रैंडम कोरोना वायरस का टेस्ट होना शुरू हो गया है। बता दें, दुनिया में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते केंद्र सरकार की ओर से बीते गुरुवार को ये फैसला लिया गया था।

सरकार की ओर से दी जानकारी के मुताबिक, विदेशों से आने वाले कुल यात्रियों में से दो प्रतिशत का रैंडम कोरोना वायरस टेस्ट 24 दिसंबर से किया जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को पत्र भी लिखा है।

कोरोन पॉजिटिव पाए जाने पर क्या होगा?

पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से कहा गया कि अगर जांच के दौरान कोई कोविड पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसके सैंपल को जीनोम टेस्टिंग के लिए INSACOG लैब भेज दिया जायगा, जिससे इस बात का पता लगाया जा सके कि संक्रमित व्यक्ति कोरोना वायरस के किस वेरिएंट से पीड़ित है। इसके साथ कोरोना टेस्ट होने और सैंपल जमा होने के बाद घर जाने की अनुमति दी जाएगी।

भूषण की ओर से आगे कहा गया कि कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट को जांच करने वाली प्रयोगशाला की ओर से shoc.idsp@ncdc.gov.in पर साझा किया जायगा, जिसे आगे की कार्रवाई के लिए राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के पास भी भेजा जाएगा।

बच्चों को टेस्ट से छूट

सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन्स के मुताबिक, 12 साल के कम के बच्चों को रैंडम कोरोना वायरस टेस्ट से छूट दी गई हैं। बता दें, ये टेस्ट आज 10:00 बजे से शुरु हो गए हैं।

दुनिया में बढ़ रहे कोरोना के मामले

कोरोना को लेकर देश में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन वैश्विक स्तर पर 19 दिसंबर तक अभी भी औसत 5.9 लाख प्रतिदिन कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सरकार विदेशी से आने वाले यात्रियों को लेकर पूरी सतर्कता बरत रही है।

चीन समेत इन देशों में बढ़ रहे मामले

कुछ देशों में कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। इन देशों में चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और फ्रांस जैसे देशों का नाम शामिल हैं।

Pmc Publish

Learn More →