नए वर्ष के लिए संसद बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी से होगी, जानें कब पेश होगा बजट..

वित्तीय वर्ष 2023-23 के लिए संसद बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी से होने जा रही है। आर्थिक सर्वे के साथ इस सत्र की शुरुआत होगी। इसके अगले दिन यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी।

आपको बता दें कि संसद का बजट सत्र दो हिस्सों में बंटा होता है। दूसरे हिस्से की बैठक मार्च में बुलाई जाती है। तब तक संसद के निए भवन का उद्घाटन भी संभव है। अधिकारियों का कहना है कि नए संसद भवन का काम तेजी से चल रहा है और इसके फरवरी महीने में पूरा होने की संभावना है।

सूत्रों का कहना है कि बजट सत्र का दूसरा चरण नए संसद भवन में हो सकता है। पिछले महीने केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

दो चरणों में बंटा होता है बजट सत्र
बजट सत्र दो चरणों में बुलाया जाता है। पहले चरण की शुरुआत आमतौर पर 30 या 31 जनवरी को होती है, जिस दौरान राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हैं। इसी चरण में एक फरवरी को बजट पेश किया जाता है। बजट सत्र पहला चरण आठ या नौ फरवरी को संपन्न होता है। बजट सत्र का दूसरा चरण सामान्यत: मार्च के दूसरे पखवाड़े में आरंभ होता है और मई की शुरुआत तक चलता है।

Pmc Publish

Learn More →