OpenAI ने इंटरनेट यूजर्स के लिए एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT किया पेश

टेक की दुनिया से जुड़े लोगों के लिए इन दिनों एक नया शब्द ChatGPT खासा पॉपुलर बना हुआ है। बात चाहे स्कूल- कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट की हो या वर्किंग प्रोफेशनल की, ChatGPT हर किसी को लुभा रहा है। इंटरनेट पर तेजी से ट्रेंड कर रहे इस टर्म ChatGPT का आखिर मतलब क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

आपके दिमाग में भी इस तरह के सवाल आ रहे होंगे। आपके इन्हीं सवालों के जवाब हम इस आर्टिकल में देने की कोशिश करेंगें। आइए जानते हैं क्या ChatGPT है-

आसान भाषा में समझें तो ChatGPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है। इसे ठीक गूगल सर्च इंजन की तरह समझ सकते हैं। जिस तरह गूगल सर्च इंजन पर आपके सारे सवालों के जवाब मिलते हैं ठीक वैसे ही नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT आपकी कई मामलों में मदद करता है। खास बात ये है कि ChatGPT को गूगल से भी दो कदम आगे माना जा रहा है। यानि ChatGPT गूगल के राइवल के रूप में ट्रेंड कर रहा है।

OpenAI ने पेश किया ChatGPT

ChatGPT को एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI ने पेश किया है। OpenAI के इस ChatGPT के फीचर्स काफी एडवांस हैं। जहां अब तक किसी भी सवाल के जवाब के लिए इंटरनेट यूजर विकिपीडिया पर दौड़े- दौड़े आते थे, वहीं विकिपीडिया से भी ज्यादा सुविधाजनक ChatGPT को माना जा रहा है।

दरअसल ChatGPT सवालों के जवाब देने के लिए natural language processing (NLP) का इस्तेमाल करता है। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह human-like text को भी जनरेट कर पाता था। यही नहीं इसमें भाषा ट्रांसलेशन से लेकर बड़े टेक्स्ट को संक्षिप्त रूप में पाया जाता है।

ऐसे इस्तेमाल करें ChatGPT

ChatGPT खासा पॉपुरल बना हुआ है लेकिन अभी तक कंपनी ने इस चैटबॉट का ऑफिशियल ऐप पेश नहीं किया है। इसलिए इंटरनेट यूजर्स को फिलहाल वेब पेज के जरिए ही ChatGPT इस्तेमाल करने का विकल्प मिलता है।

  • ChatGPT इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले chat.openai.com/ पर विजिट करना होगा।
  • यहां पर यूजर को मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी शेयर कर लॉग इन या साइन करना होगा।
  • ChatGPT का होम पेज ओपन होने के बाद यहां सर्च बार का ऑप्शन नजर आता है।
  • सर्च बार में यूजर अपने सवाल को एंटर कर सकता है।

इस तरह मात्र कुछ सेकंड में ही आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब स्क्रीन पर पाया जा सकता है।

Pmc Publish

Learn More →