भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने चयन समिति में दो पदों के मांगे आवेदन, पढ़ें पूरी डिटेल्स ..

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल  बोर्ड (बीसीसीआई) ने सेलेक्शन कमेटी में दो पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीसीसीआई को एक सेलेक्टर पुरुष जूनियर चयन समिति के लिए चाहिए जबकि दूसरे की सीनियर महिला चयन समिति में जरूरत है। बता दें कि पुरुष जूनियर चयन समिति का पद श्रीधरन शरथ के पदोन्नत होने होने के बाद खाली हुआ है। दूसरी ओर, वरिष्ठ महिला चयन समिति का पद मिठु मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त होने से खाली हो रहा है।

शरथ को हाल ही में चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय सीनियर पुरुष चयन समिति हिस्सा बनाया गया है। जूनियर पुरुष चयन पैनल का नेतृत्व किया था। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए 139 प्रथम श्रेणी मैचों में 8700 रन बनाए।

ये है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

भारतीय क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट पर खाली पदों के लिए जारी किए गए विज्ञापन में आवेदकों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया बताया गया है। बीसीसीआई उन्हीं उम्मीदवारों पर गौर करेगा, जिन्होंने कम से कम 25 प्रथम श्रेणी मैच खेले होंगे और कम से कम पांच साल पहले क्रिकेट से संन्यास लिया होगा। साथ ही एक बिंदू यह भी है कि उम्मीदवार को युवा खिलाड़ियों में ड्रग्स, सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग जैसे मुद्दों पर नैतिकता पैदा करने की जिम्मेदारी भी निभानी होगी।

7 जनवरी को चेतन बने चीफ

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने 7 जनवरी को टीम इंडिया की नई सेलेक्शन कमेटी का ऐलान किया। चेतन शर्मा को फिर से चीफ सेलेक्टर की जिम्मेदारी मिली। उनकी टीम में श्रीधरन शरथ के अलावा, शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी और सलिल अंकोला हैं। इस सेलेक्शन कमेटी के लिए करीब 600 आवदेन आए थे, जिसमें से रिर्फ 11 को चुना गया। इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू हुए और पांच लोगों को सीनियर टीम का सेलेक्टर घोषित किया गया।

Pmc Publish

Learn More →