उत्तर प्रदेश पीईटी-2022 के परिणाम हुए जारी, ऐसे चेक करें नतीजे..

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-2022) परिणाम जारी कर दिया है। पीईटी नतीजे आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर चेक किए जा सकते हैं। पीईटी-2022 में 37.56 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। कुछ दिन पहले आयोग ने आंसर-की पर आईं आपत्तियों का निपटारा करते हुए संशोधित आंसर-की जारी की थी। अब समूह ग के पदों पर रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू हो जाएगी।

आयोग ने यूपी सरकार के समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए दूसरी बार पीईटी कराया है। पीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद आयोग ग्रुप सी की भर्तियों के विज्ञापन निकालकर आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अगर कोई अभ्यर्थी पीईटी में नहीं बैठता है तो वह आयोग की भविष्य में निकलने वाली ग्रुप सी भर्तियों की परीक्षाओं की मुख्य परीक्षा में बैठने योग्य नहीं होगा।

यूपी सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों में समूह सी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए पीईटी परीक्षा का आयोजन 15 और 16 अक्टूबर 2022 को किया गया था। राज्य की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा पीईटी 2022 के लिए इस बार करीब 37 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में करीब 67 फीसदी अभ्यर्थियों ने भाग लिया और 33 फीसदी ने परीक्षा छोड़ दी थी। कुल 25,11,968 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। 

यूपी की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा पीईटी 2022 के लिए इस बार करीब 37 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में करीब 67 फीसदी अभ्यर्थियों ने भाग लिया और 33 फीसदी ने परीक्षा छोड़ दी थी। कुल 25,11,968 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। 

आयोग नई भर्तियों के लिए जल्द निकालेगा विज्ञापन
पीईटी-2022 परिणाम जारी होने के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह ग के पदों पर भर्तियों के लिए जल्द ही विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया शुरू करेगा। बताया जा रहा है कि आयोग के पास करीब 15000 रिक्त पदों पर भर्ती का विज्ञापन अब तक प्राप्त हो चुका है।

Pmc Publish

Learn More →