Apple iPhone जल्द भारत में अपना विस्तार कर सकती है, पढ़ें पूरी खबर…

आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल अपने उत्पादों का निर्माण बहुत जल्द भारत में कर सकती है। खबर है कि चीनी आपूर्तिकर्ता यहां संयंत्र स्थापित करने के लिए घरेलू कंपनियों के साथ संयुक्त उपक्रम बनाने के लिए सरकार से जल्द ही मंजूरी मांगेंगे। इसके पीछे का कारण कंपनी द्वारा स्थानीय क्षमता को बढ़ाना है।

मिल चुकी है प्रारंभिक मंजूरी

जानकारी के मुताबिक, सरकार ने कई चीनी आपूर्तिकर्ताओं को कुछ प्रारंभिक मंजूरी दी है। वहीं, भारत में उपक्रम लगाने के कारण एप्पल को चीन में स्थित अपने आपूर्तिकर्ताओं को लेकर कुछ चिंताएं थीं। इस वजह से उन्होंने इस मुद्दे पर सरकार के साथ अनौपचारिक चर्चा भी की थी।

मेक इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा

एप्पल द्वारा अनौपचारिक रूप से आपूर्तिकर्ताओं की सूची साझा करने के बाद संभवना है कि उन्हें सरकार से उन्हे मंजूरी मिल जाएगी। सरकार विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए मेक इन इंडिया पहल के तहत स्थानीय क्षमताओं को विकसित करने की इच्छुक है। इस वजह से एप्पल के आने से सरकार को कोई समस्या नहीं है।

पीयूष गोयल ने दिए संकेत

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा था कि आईफोन निर्माता भारत में अपने विनिर्माण को बढ़ाना चाह रहे हैं। इससे देश में कारोबारी माहौल बनेगा और वैश्विक फर्मों को देश को अपना आधार बनाने में मदद मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा कि भारत में एप्पल का करीब 5 से 7 फीसदी मैन्युफैक्चरिंग पहले से ही है और कंपनी अपने विनिर्माण के 25 प्रतिशत तक जाने का लक्ष्य बना रही हैं। उन्होंने भारत में अपने सबसे हाल के मॉडल लॉन्च किए, जो भारत में निर्मित हैं।

मौजूद समय में ऐसे बनते हैं iPhone

वर्तमान में कंपनी भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गजों – फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन द्वारा निर्मित आईफोन की बिक्री करती है। वहीं, अधिकांश उच्च अंत घटक अभी भी चीन से प्राप्त किए जाते हैं।

Pmc Publish

Learn More →