न्यूयॉर्क में रविवार को काफी बर्फबारी की संभावना, 50 सालों का रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद

अमेरिका के न्यूयॉर्क में सर्दियों के दौरान अक्सर मैनहट्टन के टाइम्स स्क्वायर और सेंट्रल पार्क में बर्फ की सफेज चादर बिछी नजर आती है। हालांकि, इस साल लोगों को वो बर्फबारी देखने को नहीं मिली है जिसका उन्हें इंतजार रहता है। इसी बीच मौसम विभाग ने रविवार को शहर में बर्फबारी का अनुमान लगाया है। अगर ऐसा होता है तो ये 50 साल का रिकॉर्ड टूटने की संभावना है। कई स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें बर्फबारी पसंद नहीं थी लेकिन इस साल उन्हें बर्फबारी की याद आ रही है।

कुछ समय बाद निराश करती है बर्फबारी

सर्दियों में बर्फबारी बच्चे और दफ्तर में काम करने वाले लोगों को काफी पसंद होता है क्योंकि उस दौरान उन्हें छुट्टी मिल जाती है। लोग अपने घर के आसपास बच्चों के साथ मस्ती करने निकल जाते हैं और बच्चे बर्फ में स्लाइडिंग करना बहुत पसंद करते हैं। वहां के एक फिल्म निर्माता रेनाटा रोमेन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बर्फ के दिनों में लोग घर पर बहुत मस्ती करते हैं लेकिन कुछ ही दिनों के बाद यह खुशी दुख में बदल जाती है। जैसे-जैसे बर्फ बढ़ता है, फुटपाथ पर कूड़े का ढेर लग जाता है और यात्राएं खतरनाक हो जाती हैं।

50 सालों में सबसे लंबा इंतजार

शहर की पहली बर्फबारी आमतौर पर दिसंबर के मध्य में शुरू होती है। पिछले सीजन में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर पहली बर्फबारी हुई थी। मौसम विभाग ने सेंट्रल पार्क में कम से कम 0.1 इंच की बर्फबारी को रिकॉर्ड किया है। पिछले बुधवार को थोड़ी-बहुत बर्फबारी हुई थी लेकिन वो काफी नहीं थी। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने बताया कि निवासियों को 1973 के बाद इस साल बर्फबारी का सबसे लंबा इंतजार करना पड़ रहा है, लेकिन अगर 29 जनवरी तक भी बर्फबारी नहीं होती है तो 1869 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से ये सबसे लंबा इंतजार होगा।

लंबे समय से नहीं हो रही है बर्फबारी

न्यूयॉर्क में लगातार कई दिनों से बर्फबारी नहीं हो रही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण सर्दियों का समय काफी कम होता जा रहा है। बता दें कि दिसंबर में न्यूयॉर्क के बफेलो शहर में 40 इंच (एक मीटर) तक बर्फ गिरी थी, जिसमें लगभग 39 लोग मारे गए थे।

Pmc Publish

Learn More →