अंडमान में मंगलवार को भूकंप के झटके किए गए महसूस, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई

अंडमान में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई। राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी है। भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप के झटके मंगलवार रात 12 बजकर 15 मिनट पर महसूस किए गए और इसका केंद्र अंडमान सागर में था। भूकंप की गहराई 77 किलोमीटर थी।

पहले भी आया था भूकंप

मालूम हो कि इससे पहले भी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। पोर्टब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप के 253 किमी एसएसई में 10 नवंबर को लगभग 2:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। हालांकि, इस भूकंप से किसी तरह के कोई नुकसान नहीं हुई।

3 व 2 सितंबर को महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

बता दें कि इससे पहले अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 3 सितंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई थी। इसके पहले दो सितंबर को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई थी।

गुजरात के कच्छ जिले में आया था भूकंप

गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार सुबह 4.2 तीव्रता का भूकंप आया। अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। गांधीनगर स्थित आईएसआर ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि सुबह 6 बजकर 38 मिनट पर 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसका केंद्र कच्छ में दुधई गांव से 11 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था।

Pmc Publish

Learn More →