बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के स्टूडेंट्स के लिए समिति ने बेहद महत्वपूर्ण आदेश किया जारी…

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के स्टूडेंट्स के लिए समिति ने बेहद महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। नए दिशानिर्देश में बोर्ड ने स्टूडेंट्स से आधा घंटा पहले तक परीक्षा केंद्र पहुंच जाने के लिए कहा है। आधा घंटा पहले गेट बंद हो जाएंगे। जबकि पहले परीक्षा शुरू होने के समय से 10 मिनट पहले गेट बंद होने थे। बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 14 से 22 फरवरी तक ली जाएगी। बिहार बोर्ड ने नकलविहीन और शुचितपूर्ण ढंग से मैट्रिक परीक्षा आयोजित करने के लिए यह फैसला लिया है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक सुबह की शिफ्ट की परीक्षा 9.30 बजे से शुरू होनी है। जबकि दोपहर की शिफ्ट की परीक्षा 1.45 बजे से शुरू होनी है। पहले सुबह की शिफ्ट की परीक्षा के लिए गेट बंद होने का समय 9.20 बजे था लेकिन अब गेट 9 बजे  बंद कर दिया जाएगा। वहीं दोपहर की शिफ्ट की परीक्षा में गेट 1.15 बजे बंद कर दिया जाएगा। दूसरे शब्दों में कहें तो सुबह की शिफ्ट के परीक्षार्थियों को 9 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट के स्टूडेंट्स को 9 बजे तक निश्चित तौर पर परीक्षा केंद्र मे प्रवेश कर जाना है। 

केवल सुई वाली घड़ी पहनें, स्मार्टवाच या इलेक्ट्रॉनिक वॉच नहीं
परीक्षार्थी को इलेक्ट्रॉनिक वॉच, स्मार्ट वॉच या मैगनेटिक वॉच पहनकर आने की अनुमति नहीं है। परीक्षार्थी सिर्फ सुई वाली घड़ी पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं। अगर कोई परीक्षार्थी इलेक्ट्रॉनिक, स्मार्ट या मैगनेटिक वॉच पहनकर परीक्षा देते हुए पकड़ा गया तो उसे निष्कासित किया जा सकता है। 

परीक्षा में कैलकुलेटर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, व्हाइटनर आदि ले जाना वर्जित है। परीक्षा समाप्त होने के बाद ही परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने की अनुमति होगी। परीक्षार्थी साथ में प्रवेश पत्र बॉलपेन ही लेकर जायेंगे।  जूता-मोजा में परीक्षा देने की अनुमति नहीं है। हर केंद्र पर हर कक्षा में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। हर केंद्र पर वीडियोग्राफी होगी। 

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 का शेड्यूल 
तिथि        प्रथम पाली    द्वितीय पाली 

14 फरवरी    गणित        गणित 
15 फरवरी    विज्ञान        विज्ञान 
16 फरवरी    सामाजिक विज्ञान    सामाजिक विज्ञान 
17 फरवरी    अंग्रेजी        अंग्रेजी 
20 फरवरी    मातृभाषा        मातृभाषा 
21 फरवरी    द्वितीय भारतीय भाषा    द्वितीय भारतीय भाषा
22 फरवरी    एच्छिक विषय    एच्छिक विषय

इंटर पांचवें दिन 42 परीक्षार्थी निष्कासित
बिहार इंटर परीक्षा के पांचवें दिन सोमवार को प्रथम पाली में जीवविज्ञान और दूसरी पाली में राजनीति शास्त्रत्त् और बिजनेस स्टडीज की परीक्षा हुई। दोनों पाली मिलाकर राज्यभर से 42 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये हैं। सबसे ज्यादा निष्कासन समस्तीपुर और भागलपुर से नौ-नौ परीक्षार्थी हुए हैं। वहीं नालंदा जिले से चार, नवादा से एक फर्जी पकड़े गये हैं। इंटर परीक्षा में 572 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। उधर, इंटर के विज्ञान संकाय की परीक्षा मंगलवार को समाप्त हो जायेगी।

Pmc Publish

Learn More →