उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, चोटियों पर बर्फबारी और आसपास के क्षेत्रों में वर्षा के आसार

उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। सुबह से बादलों की आंख-मिचौनी के बीच दोपहर बाद चोटियों पर हिमपात और निचले इलाकों में बौछारें पड़ीं। बदरीनाथ और केदारनाथ में चारों ओर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है।

बर्फबारी के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

उत्तरकाशी में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बर्फबारी के कारण सोनगाड़ से लेकर गंगोत्री के बीच करीब 40 किलोमीटर क्षेत्र में अवरुद्ध है। मार्ग को खोलने की कवायद जारी है। सीमा सड़क संगठन की टीम बर्फ की चादर को हटाने में जुटी है‌।

चोटियों पर बर्फबारी और आसपास वर्षा के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आज भी प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बादल छाये रह सकते हैं। चोटियों पर बर्फबारी और आसपास वर्षा के आसार हैं। देहरादून-मसूरी समेत आसपास हल्की वर्षा हो सकती है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तराखंड में सक्रिय

ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तराखंड में सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल गया है। शुक्रवार सुबह से ही बादलों और धूप की आंख-मिचौनी चलती रही। दोपहर में कई जगह घने बादल घिर आए और तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ीं।

चकराता और धनोल्टी में बादल मंडराते रहे

वहीं, बदरीनाथ, केदारनाथ, औली, हेमकुंड साहिब, पिथौरागढ़ की चोटियों पर बर्फबारी हुई। जिससे आसपास के क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड महसूस की गई। चकराता और धनोल्टी में बादल मंडराते रहे, लेकिन बर्फबारी नहीं हुई। मसूरी में दोपहर में तेज बौछारें पड़ीं।

गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में बादल छाये रहे और हल्की बूंदाबांदी हुई

रुद्रप्रयाग में तुंगनाथ, मदमहेश्वर, पंवालीकांठा, कार्तिक स्वामी समेत कई ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्का हिमपात हुआ। इसके अलावा उत्तरकाशी में गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में बादल छाये रहे और हल्की बूंदाबांदी हुई। कुमाऊं में खलिया टाप तक हिमपात हुआ। मुनस्यारी सहित आसपास के क्षेत्रों में बादल बरसे।

इन पांच जिलों में हो सकती है हल्की वर्षा-बर्फबारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में शनिवार को भी मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की वर्षा-बर्फबारी हो सकती है। जबकि, देहरादून और टिहरी जनपद में भी कहीं-कहीं बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Pmc Publish

Learn More →