इमरान खान- अमेरिका ने नहीं बल्कि बाजवा की साजिश पर मेरी सरकार को गिराया गया

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने सेना पर एक बार फिर से खुलकर आरोप लगाए हैं। पूर्व सेना प्रमुख जनरल बाजवा को उन्होंने अपनी सरकार गिराने का सूत्रधार बताया है। इमरान खान ने कहा कि अमेरिका ने नहीं बल्कि बाजवा की साजिश पर मेरी सरकार को गिराया गया। उन्होंने कहा कि कमर जावेद बाजवा ने ही अमेरिकियों को यह समझा लिया था कि इमरान खान उनका विरोधी है। बता दें कि इससे पहले इमरान खान अमेरिका पर अपनी सरकार को हटाने का आरोप लगाते रहे हैं। लेकिन यह पहला मौका है, जब इमरान खान ने इस तरह यूटर्न ले लिया है। उन्होंने कहा कि बीते साल अप्रैल में मेरे खिलाफ साजिश रची गई थी और इसमें बाजवा का ही हाथ था। 

वॉयस ऑफ अमेरिका को दिए इंटरव्यू में इमरान खान ने कहा कि आज पाकिस्तान में जो भी संकट है, वह बाजवा के चलते ही है। उन्होंने कहा, ‘आज जो भी पाकिस्तान में हो रहा है, उसके पीछे बाजवा ही है। अब तक मिले सबूतों के अनुसार बाजवा ने अमेरिका को यह बताया था कि इमरान खान उसका विरोधी है। इस तरह उसने मुझे हटाने की थ्योरी अमेरिका एक्सपोर्ट कर दी थी और फिर से वहां से लाकर मेरे खिलाफ इस्तेमाल किया गया।’ पिछले साल नवंबर में रिटायर होने वाले कमर जावेद बाजवा को इमरान खान ने सुपर किंग बताया। इमरान खान ने कहा कि बाजवा सत्ता में सुपर किंग जैसा बर्ताव करते थे। 

इमरान ने माना- सेना की कठपुतली बनकर गह गया था

उन्होंने कहा कि मेरा साढ़े तीन साल का पीएम के तौर पर कार्यकाल था, लेकिन मैं एक कठपुतली बनकर रह गया था। इमरान खान ने कहा कि वह दौर था, जब बाजवा खुद को विदेश नीति, अर्थव्यवस्था और राजनीति के एक्सपर्ट बन गए थे। हर फैसले में दखल देते थे। इस दौरान इमरान खान ने पाकिस्तान की शासन व्यवस्था पर भी सवाल खड़े किए। इमरान ने कहा कि पाकिस्तान में वह हाल है कि फैसले सेना लेगी और जिम्मेदारी सरकार की होगी। यदि काम भी सिविल सरकार और जिम्मेदारी भी मिले तो समझ में आता है। लेकिन हमें एकदम अलग कर दिया गया है। पर कोई समस्या हो जाए तो जिम्मेदार सरकार को ही माना जाता है। 

जवाबदेही हो तो फिर सरकार को ताकत भी मिले

इसके साथ ही इमरान खान ने खैबर पख्तूनख्वा और पंजाब में चुनाव कराने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि देश राजनीतिक और आर्थिक तौर पर बदनाम है। इसके चलते ही सरकार और इमरान खान के बीच नए सिरे से तनाव बढ़ गया है। इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान में सरकार चलाने का सिस्टम ही गलत है। उन्होंने कहा कि जवाबदेरी सरकार की होती है और अधिकार सेना के पास हैं। ऐसा तो नहीं चल सकता। यदि जवाबदेही सरकार की हो तो फिर अधिकार भी उसे ही मिलने ताहिए।

Pmc Publish

Learn More →