जेफ मर्कले और बिल हैगर्टी ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए चीन की जमकर क्लास लगाई..

अमेरिकी सांसदों जेफ मर्कले और बिल हैगर्टी ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए चीन की जमकर क्लास लगाई है। उन्होंने इससे संबंधित द्विदलीय विधेयक भी पेश किया है जिसमें पीआरसी सरकार की जमकर निंदा की गई है।

ओरेगॉन के सीनेटर जेफ मर्कले ने एक प्रेस बयान में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के दो सीनेटरों ने एक द्विदलीय सीनेट प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें अमेरिका द्वारा अरुणाचल प्रदेश को भारत के अभिन्न अंग के रूप में मान्यता देने की पुष्टि की गई है।

मर्कले और हैगर्टी ने साथ मिलकर किया काम

छह वर्षों में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ पूर्वी क्षेत्र में भारत और चीन के बीच संघर्ष के बाद आने वाले द्विदलीय सीनेट प्रस्ताव को पेश करने के लिए मर्कले ने सीनेटर बिल हैगर्टी (आर-टीएन) के साथ मिलकर काम किया। 

चीन पर कांग्रेस-कार्यकारी आयोग के सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य करने वाले सीनेटर मर्कले ने कहा, “स्वतंत्रता का समर्थन करने वाले अमेरिका के मूल्य और एक नियम-आधारित आदेश दुनिया भर में हमारे सभी कार्यों और संबंधों के केंद्र में होना चाहिए – विशेष रूप से पीआरसी सरकार एक वैकल्पिक दृष्टि को आगे बढ़ाती है।”

अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिंसा 

मर्कले ने कहा, “यह संकल्प स्पष्ट करता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका अरुणाचल प्रदेश के भारतीय राज्य को भारत गणराज्य के हिस्से के रूप में देखता है – चीन के जनवादी गणराज्य के रूप में नहीं – और समान विचारधारा वाले अंतरराष्ट्रीय भागीदारों और दाताओं के साथ-साथ क्षेत्र को समर्थन और सहायता को गहरा करने के लिए अमेरिका को प्रतिबद्ध करता है।”

सीनेटर हेगर्टी ने कहा, “ऐसे समय में, जब चीन मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत के लिए गंभीर खतरे पैदा करना जारी रखे हुए है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण है कि वह इस क्षेत्र में अपने रणनीतिक भागीदारों – विशेष रूप से भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हो।”

चीन की सैन्य आक्रामकता की निंदा

उन्होंने कहा, “यह द्विदलीय प्रस्ताव भारत के अभिन्न अंग के रूप में अरुणाचल प्रदेश राज्य को असमान रूप से मान्यता देने के लिए सीनेट के समर्थन को व्यक्त करता है, वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ यथास्थिति को बदलने के लिए चीन की सैन्य आक्रामकता की निंदा करता है और मुक्त और खुले भारत-प्रशांत के समर्थन में अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी और क्वाड को और बढ़ाता है।

पीआरसी के दावों को नकारा

यह संकल्प इस बात की पुष्टि करता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका मैकमोहन रेखा को चीन और भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा के रूप में मान्यता देता है और पीआरसी के दावों को नकारता है कि अरुणाचल प्रदेश उनका क्षेत्र है।

पीआरसी उकसावों की निंदा

सीनेटरों का प्रस्ताव अतिरिक्त पीआरसी उकसावों की निंदा करता है, जिसमें वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति को बदलने के लिए चीन के सैन्य बल का उपयोग, विवादित क्षेत्रों में गांवों का निर्माण, शहरों के लिए मंदारिन-भाषा के नामों के साथ मानचित्रों का प्रकाशन और भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश और भूटान में पीआरसी क्षेत्रीय दावों का विस्तार  शामिल है।

भारत सरकार की सराहना

इसके अलावा, प्रस्ताव चीन जनवादी गणराज्य से आक्रामकता और सुरक्षा खतरों के खिलाफ खुद को बचाने के लिए कदम उठाने के लिए भारत सरकार की सराहना करता है। इन प्रयासों में भारत की दूरसंचार अवसंरचना को सुरक्षित करना, इसकी खरीद प्रक्रियाओं और आपूर्ति श्रृंखलाओं की जांच करना, निवेश स्क्रीनिंग मानकों को लागू करना, और सार्वजनिक स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में ताइवान के साथ अपने सहयोग का विस्तार करना है।

अमेरिकी सांसदों ने कहा कि यह प्रस्ताव रक्षा, प्रौद्योगिकी, अर्थशास्त्र और लोगों से लोगों के संबंधों के संबंध में अमेरिका-भारत द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने का कार्य करता है और क्वाड, ईस्ट एशिया समिट, आसियान और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंच के माध्यम से भारत के साथ हमारे बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देता है।

Pmc Publish

Learn More →