पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी..

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे करीबन 12 करोड़ किसानों के खाते में अगले सप्ताह पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। जी हां..सरकार ने 13 वीं किस्त रिलीज करने की तारीख का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा  के जन्मदिन के मौके पर  पीएम किसान सम्मान निधि की नई किस्त (13वीं किस्त) जारी करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी अगले सप्ताह मिशन कर्नाटक के तहत शिवमोगा का दौरा करेंगे और वहां पर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। 

क्या है डिटेल जानकारी
करंदलाजे ने कि  सोमवार  27  फरवरी  को  बी एस येदियुरप्पा के जन्मदिन  के मौके पर प्रधानमंत्री हाई टेक रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह किसान सम्मान की नई किस्त जारी करेंगे। आपको बता दें कि प्रधान मंत्री ने अक्टूबर 2022 में दिल्ली से किसानों के खातों में 22,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी की थी। अब तक लाभार्थी किसानों के 14 करोड़ खातों में 2.70 लाख करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम
1. सबसे पहले PM KISAN की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं।
2. इसके बाद स्क्रीन पर भारत के मैप के साथ “डैशबोर्ड” दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
3. इसके बाद अपने संबंधित राज्य, जिला और गांव का चयन करें।

जानिए योजना के बारे में?
पीएम-किसान के तहत सरकार द्वारा गरीब किसानों को प्रति वर्ष ₹6,000 की आय सहायता प्रदान करती है। इसके तहत ₹2,000 तीन अलग- अलग किस्तों में दी जाती है। इसकी शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी, जब पहली किस्त का भुगतान किया गया था। PM-KISAN के पैसे सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा किए जाते हैं। 

Pmc Publish

Learn More →