बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि की जारी

Bihar Board 12th Compartmental Exam 2023: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट के साथ ही बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 23 मार्च से शुरू होगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कि जो छात्र दो विषय में असफल हुए है, वो कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं जिन छात्रों ने इंटर का रजिस्ट्रेशन तो करवाया, लेकिन किसी कारणवश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, वो विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का रिजल्ट मई तक जारी होगा।

टॉपर को मिलेंगे एक लाख रुपए व लैपटॉप
इंटर के तीनों संकायों में प्रथम स्थान प्राप्त टॉपर को एक-एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा। इसके अलावा एक लैपटॉप व एक किंडर ई-बुक रीडर दिया जाएगा। वहीं मेधा सूची में दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडर ई-बुक रीडर और तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 50 हजार रुपये के अलावा एक लैपटॉप और किंडर-ई-बुक रीडर दिया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर वार्षिक परीक्षा के तीनों संकाय मेधा सूची में इस बार छठे स्थान प्राप्त छात्र को भी शामिल किया गया है। चौथे, पांचवे और छठे स्थान प्राप्त छात्र को 15-15 हजार रुपये, एक-एक लैपटॉप और किंडर-ई-बुक रीडर दिया जाएगा।

सभी टॉपरों को तीन दिसंबर को मेधा दिवस के दिन सम्मानित किया जाएगा। इस बार बिहार दिवस पर गांधी मैदान में मुख्य मंच से इंटर के टॉपर सम्मानित नहीं हो पाएंगे। 2022 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा मुख्य मंच से इंटर के तीनों संकाय के प्रथम स्थान प्राप्त छात्रों को सम्मानित किया गया था।

Pmc Publish

Learn More →