गुजरात टाइटंस ने चेन्नई को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में 5 विकेट से हराया

हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2023 के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हरा दिया है। चेन्नई सुपर किंग्स के 179 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की टीम ने शुभमन गिल के अर्धशतक से चार गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की, जो इस टीम के खिलाफ तीन मैचों में उसकी तीसरी जीत है। सुपर किंग्स ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ के अर्धशतक (92) से सात विकेट पर 178 रन बनाए। उनके अलावा सिर्फ मोईन अली (23) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

सुपरकिंग्स ने आईपीएल के नए नियम ‘इंपैक्ट प्लेयर’ का सबसे पहले इस्तेमाल करते हुए गुजरात की पारी की शुरुआत में अंबाती रायुडू की जगह तुषार देशपांडे को टीम में जगह दी। गुजरात ने भी ‘इंपेक्ट प्लेयर’ का इस्तेमाल करते हुए क्षेत्ररक्षण के दौरान चोटिल हुए केन विलियमसन की जगह साई सुदर्शन को मैदान में उतारा। यहां हम आपको बताने जा रहे गुजरात टाइटंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स मैच से जुड़ी 5 अहम बातें। 

ऋतुराज गायकवाड़ दूसरी बार शतक से चूके

गायकवाड़ ने 50 गेंद में नौ छक्कों और चार चौकों से 92 रन की पारी खेली लेकिन उनके अलावा सिर्फ मोईन अली (23) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। ऋतुराज गायकवाड़ के साथ दूसरी बार ऐसा हुआ है कि वह नर्वस नाइंटीज के चंगुल में फंसे हो। इससे पहले पिछले सीजन में भी वह 99 के निजी स्कोर पर आउट हुए थे। हालांकि आईपीएल 2023 के पहले मैच में ही गायकवाड़ की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का फायदा चेन्नई को मिला।  

इंपैक्ट प्लेयर नियम
चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस ने एक पारी खत्म होने के बाद इंपैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किया। चेन्नई सुपर किंग्स ने तुषार देशपांडे को बतौर इंपैक्ट प्लेयर शामिल किया। अंबाती रायुडू को बाहर किया गया था। वहीं गुजरात टाइटंस ने केन विलियमसन की जगह इंपैक्ट प्लेयर के रूप में साई सुदर्शन को शामिल किया है। बता दें नए ‘इंपेक्ट प्लयेर’ नियम के तहत मैच की स्थिति के अनुसार मैच के बीच में एक बल्लेबाज या गेंदबाज को बदला जा सकता है। 

शुभमन गिल ने कराई वापसी
शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए साहा के साथ मिलकर 37 रन जोड़े। इसके बाद इंपैक्ट प्लेयर साई के साथ मिलकर उन्होंने अर्धशतकीय साझेदारी की। हालांकि वह भी 22 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद गिल ने हार्दिक के साथ मिलकर 21 रन की साझेदारी की। वो भी आउट हो गए। हालांकि गिल एक छोर से बड़े शॉट खेलते हुए नजर आ रहे थे, जिससे विकेट गिरने के बावजूद गुजरात के रन बनते रहे। हालांकि गिल 63 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। लेकिन उन्होंने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। 

आखिरी ओवरों का रोमांच
गुजरात की टीम को तीन ओवर में 30 रन की जरूरत थी। विजय शंकर (27) ने हेंगरगेकर पर छक्का जड़ा लेकिन एक गेंद बाद लांग ऑफ पर डेवोन कॉनवे के हाथों लपके गए। इस ओवर में भी सिर्फ सात रन बने। राशिद खान (नाबाद 10) ने 19वें ओवर में चाहर की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ गुजरात का पलड़ा भारी किया। गुजरात को देशपांडे के अंतिम ओवर में आठ रन की जरूरत थी और राहुल तेवतिया (नाबाद 15) ने लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी।

गुजरात ने चेन्नई को लगातार तीसरी बार हराया
आईपीएल 2022 में चैंपियन बनने वाली गुजरात टाइंटस टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत का सिलसिला बरकरार रखा है। आईपीएल के 15वें सीजन में गुजरात टाइटंस ने एक बार रविंद्र जडेजा की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स को 3 विकेट से हराया था और फिर लीग स्टेज में एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम को 7 विकेट से मात दी। आईपीएल 2023 के अपने पहले ही मुकाबले में गुजरात ने चेन्नई को हराकर लगातार तीसरी जीत हासिल की। इस मैच में गुजरात ने चेन्नई को 5 विकेट से धोया। 

Pmc Publish

Learn More →