फास्ट-फूड चेन कंपनी मैकडोनाल्ड के कर्मचारियों पर लटक रही तलवार…

दुनिया के सबसे बड़े फास्ट-फूड चेन में से एक मैकडोनाल्ड के कर्मचारियों की चिंता बढ़ गई है। खबर है कि कंपनी अपने कॉरपोरेट कर्मचारियों को छंटनी के बारे में सूचित करने की तैयारी कर रही है।

रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस सप्ताह अमेरिका में अपने सभी कार्यालयों को अस्थायी रूप से बंद भी कर रही है। बता दें कि कंपनी ने इस साल जनवरी में ही  छंटनी के बारे में संकेत दे दिए थे।

जारी किया गया मेल

कंपनी ने अपने अमेरिकी कर्मचारियों को सोमवार से बुधवार तक घर से काम शुरू करने के लिए पिछले हफ्ते एक मेल भेजा था। मैकडोनाल्ड ने कथित तौर पर मेल में लिखा है कि 3 अप्रैल से एक सप्ताह के लिए कंपनी पूरे संगठन में भूमिकाओं और कर्मचारियों के स्तर से संबंधित प्रमुख निर्णयों को जारी करेगी, ताकि वह छंटनी के बारे में खबर पहुंचा सके। इसके अलावा, कर्मचारियों को इस सप्ताह होने वाली सभी व्यक्तिगत बैठकों को रद्द करने के लिए भी कहा गया है।

1.50 लाख से ज्यादा कर्मचारी

वर्तमान समय में मैकडोनाल्ड के पास दुनियाभर में फूड सप्लाई चेन से जुड़े 1.50 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं, जिसमें से 30 फीसद अकेले अमेरिका में काम करते हैं। वहीं, बाकी 70 फीसद कर्मचारी दुनियाभर के फूड चेन में काम कर रहे हैं। ऐसे में कितने कर्मचारियों पर छटनी की तलवार लटक रही है, इसकी जानकारी फिलहाल कंपनी ने साझा नहीं की है।

छह साल में तीन बार हो चुका है layoff

हाल के कुछ सालों में ऐसा कई बार हुआ है, जब McDonald’s ने Layoff की सूचना जारी की है। सबसे पहले साल 2017 में कर्मचारियों को लेऑफ का सामना करना पड़ा था, जिससे इनकी संख्या 2.35 लाख रह गई थी। इसके बाद 2018 में कंपनी ने अपने मैनेजमेंट टीम को कम करने का निर्णय लिया था। 2019 में यह आंकड़ा घटकर 2.05 लाख कर्मचारियों में सिमट गया था और अब एक बार फिर छंटनी की दौर शुरू होने जा रहा है।

Pmc Publish

Learn More →