पहली बार यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमीन दझापरोवा अगले हफ्ते भारत दौरे पर आने की उम्मीद…

रूसी सेना के हमले के बाद अब यूक्रेन मदद की गुहार लगाने भारत आ रहा है। बता दें कि पहली बार यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमीन दझापरोवा अगले हफ्ते भारत दौरे पर आ सकती हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वह भारत में यूक्रेन के समर्थन और मानवीय सहायता हासिल करने की कोशिश करेंगी।

भारत की पहली यात्रा

बता दें कि रूस के आक्रमण के बाद किसी भी यूक्रेनी की यह पहली भारत यात्रा होगी। भारत दौरे पर एमीन दझापरोवा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन को ‘शांति के लिए एक मजबूत संदेश’ भेजेंगी। बता दें कि जुलाई महीने में पुतिन भी भारत का दौरा करने वाले है।

भारत से मानवीय सहायता का अनुरोध

यूक्रेन ने भारत से और अधिक मानवीय सहायता का अनुरोध किया है। इसमें फार्मास्यूटिकल्स, मेडिकल, एनर्जी सहित बुनियादी ढांचे की मरम्मत के लिए उपकरण शामिल है। अखबार ने कहा, दझापरोवा की यात्रा के अंतिम व्यवस्था की चर्चा की जा रही है। भारत के विदेश मंत्रालय ने भी इस पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

पीएम मोदी को कीव आने का न्यौता

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमीन दझापरोवा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कीव के दौरे पर आमंत्रित कर सकती है। भारत सरकार के साथ बातचीत के दौरान झापरोवा यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के 10-बिंदु शांति सूत्र पर बात करेंगी। इसके अलावा भारत से अपने ‘महत्वपूर्ण वैश्विक आवाज’ को अपने पक्ष में एक आम सहमति बनाने के लिए आह्वान करेंगी।

11 अप्रैल को होगी वार्ता

यूक्रेन जी20 बैठक में भाग लेने के लिए निमंत्रण पाने का इच्छुक है। नई दिल्ली स्थित विश्व मामलों की भारतीय परिषद, ने ट्विटर पर कहा कि भारत 11 अप्रैल को यूक्रेन की उप विदेश एमीन दझापरोवा के साथ एक वार्ता की मेजबानी करेगा।

Pmc Publish

Learn More →