सूडान पर नियंत्रण को लेकर देश की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच संघर्ष जारी..

सूडान पर नियंत्रण को लेकर देश की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच संघर्ष जारी है। बता दें कि सूडान में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सूडान के सशस्त्र बलों के कमांडर जनरल अब्देल फत्ताह अल बुरहान और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के कमांडर जनरल मोहम्मद हमदान दगालो से बात की। उन्होंने दोनों से युद्ध विराम की अपील की है।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने की युद्ध विराम की अपील

अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दोनों कमांडर जनरल से अलग-अलग बातचीत की और संघर्ष से प्रभावित लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने की अनुमति देने की आवश्यकता पर जोर दिया। अमेरिकी प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने बताया कि सूडान में जारी संघर्ष से लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए इस बात पर जोर दिया गया है कि खार्तूम में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने की अनुमति दें।

200 लोगों की संघर्ष में हुई मौत

अमेरिकी विदेश मंत्री ने सूडान के ताजा हालातों को लेकर चिंता व्यक्त की है। उन्होंन लड़ाई के कारण मारे गए सूडानी नागरिकों की मौत और घायलों को लेकर चिंता व्यक्त की और नागरिकों, राजनयिक कर्मियों और मानवीय कार्यकर्ताओं की सुरक्षा की जिम्मेदार पर भी जोर दिया। सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के बीच जारी संघर्ष के कारण मरने वालों की संख्या 200 तक पहुंच गई है और 1,800 से अधिक नागरिक और लड़ाके घायल हो गए हैं।

बिजली-पानी और चिकित्सा के लिए परेशान हो रहे लोग

द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, इस संघर्ष के कारण सूडान की राजधानी खार्तूम में करीब 50 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इन लोगों को बिजली या पानी के संकट का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही इस संघर्ष में अत्यधिक चिकित्सा सुविधा भी प्रभावित हुई है, जिसमें खार्तूम के उत्तर-पूर्व में एक प्रमुख चिकित्सा केंद्र भी शामिल है। NYT के अनुसार, एक दर्जन से अधिक अस्पताल बंद हो गए हैं।

Pmc Publish

Learn More →