19 अप्रैल 2023 का राशिफल: जानें किन राशियों का चमकेगा भाग्य…  

मेष

अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है तो आज का दिन आपके लिए कुछ मुश्किल हो सकता है. आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है और आपका काफी पैसा खर्च हो सकता है. हालाँकि, आपको अपने परिवार में प्रमुख होने के लिए खुद को धकेलने की ज़रूरत नहीं है. आप जीवन के उतार-चढ़ाव में उनके साथ खड़े हो सकते हैं और खुश रह सकते हैं. आपमें बहुत कुछ हासिल करने की क्षमता है, इसलिए आज आपके सामने जो भी अवसर आएंगे, उनका लाभ उठाएं. परिवार के छोटे सदस्यों के साथ आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल जा सकते हैं

वृष

आज का दिन मिला-जुला है, आपको कुछ आर्थिक लाभ तो होंगे, लेकिन उनके लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. आपको अपने बच्चों के साथ समय बिताने का भी मौका मिलेगा, जो ख़ास हो सकता है. आप भावनात्मक उथल-पुथल महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है. कुछ लोगों को अपना हुनर दिखाने के नए मौके मिलेंगे तो कुछ को निजी जीवन में उथल-पुथल का अनुभव होगा. कुछ भी असंभव नहीं है, जब तक आपके पास दृढ़ इच्छाशक्ति है. आपका पिछला जीवन आपके जीवनसाथी को दुखी कर सकता है

मिथुन

बड़ों को अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग अपने और दूसरों के लाभ के लिए करना चाहिए. इन्हें अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की कोशिश करनी चाहिए और केवल आवश्यक चीज़ें ही ख़रीदनी चाहिए. यह बच्चों को उनके स्कूल के काम में मदद करने का समय है. अपनों की ईमानदारी पर शक न करें. ज़रूरत के समय तेज़ी से और चतुराई से कार्य करने की आपकी क्षमता आपको उनकी प्रशंसा दिलाएगी. लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों को जल्द ही सुलझाने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं से शुरुआत करने की ज़रूरत है- इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास करना शुरू कर दें. आप अपने जीवनसाथी के साथ प्यार और रोमांस से भरे पुराने दिनों को फिर से जी सकेंगे.

कर्क

आज आपको धन की बहुत आवश्यकता होगी, लेकिन पर्याप्त नहीं होगा. रिश्तेदारों से छोटी मुलाकात आराम और सुकून का स्रोत बनेगी. रोमांस का मौसम कुछ ख़राब नज़र आ रहा है, क्योंकि आपका पार्टनर आज आपसे काफ़ी उम्मीदें लगा सकता है. समय के साथ चलने पर आप अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन यह समझना भी जरूरी है कि खाली समय भी जरूरी है. यदि आपके परिवार के सदस्य आपके वैवाहिक जीवन के प्रति नकारात्मक हैं, तो यह आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. लेकिन आप दोनों समझदारी से चीजों को संभाल सकते हैं.

सिंह

स्वस्थ रहने के लिए अधिक खाने से बचें और नियमित रूप से व्यायाम करें और जमीन या संपत्ति जैसी जोखिम भरी चीजों में निवेश करने से बचें. आज का दिन उन लोगों से जुड़ने का एक अच्छा दिन है जिन्हें आप शायद ही कभी देखते हैं, और जिसे आप प्यार करते हैं उसे निराश करने से बचें. कार्यक्षेत्र में आज आपको अच्छे नतीजे नहीं मिलेंगे और आपके क़रीबी लोग आपके क़रीब आने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आप अपने मन को शांत रखने के लिए अकेले में समय बिताना चाहेंगे. यदि आप अपने जीवन साथी से उनकी राय नहीं मांगते हैं, तो आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है.

कन्या

इस दिन केवल सुखद विचार ही सोचें. पैसों की समस्या उत्पन्न हो सकती है, और आपको किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह लेनी चाहिए जिस पर आप भरोसा करते हैं. नवजात शिशु का स्वास्थ्य चिंता का कारण हो सकता है. बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए जो आवश्यक है उसे करने के लिए सावधानी बरतें. आपके प्रियजन द्वारा की जाने वाली एक छोटी सी गलती को नज़रअंदाज़ करें. ऐसा लगता है कि आज आप कुछ अकेला महसूस कर रहे हैं. आपके सहकर्मी या सहयोगी आपकी मदद करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन वे ज्यादा कुछ नहीं कर पाएंगे. यात्रा सुखद रहेगी, और यह आपके जीवन को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका होगा. आपका जीवनसाथी आज ऊर्जा और प्रेम से भरा हुआ है.

तुला

ऐसे रिश्तेदार जो खुश और संतुष्ट हैं, आपका तनाव कम करेंगे और आपको कुछ आराम देंगे. आप उन्हें पाकर भाग्यशाली हैं और आज आपको निवेश के नए अवसरों पर विचार करना चाहिए. लेकिन निवेश करते समय सावधान रहें, क्योंकि आपको निर्णय लेने से पहले इन योजनाओं का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना चाहिए. अपने परिवार को पर्याप्त समय दें, और उन्हें बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं. आज उनके साथ अच्छा समय बिताएं और उन्हें शिकायत न करने दें. यह आपके लिए एक अच्छा दिन होगा यदि आप बड़े काम कर सकते हैं और नए दोस्त बना सकते हैं. इस राशि के लोग बहुत दिलचस्प होते हैं. कभी-कभी वे लोगों के आस-पास खुश होते हैं, और कभी-कभी अकेले समय बिताने का आनंद लेते हैं. हालांकि आज का दिन अन्य दिनों की तुलना में आसान रहेगा क्योंकि आपके साथ आपका जीवनसाथी होगा.

वृश्चिक

आपका दिन कई तरह की भावनाओं से भरा है, इसलिए यह थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है. लेकिन ज्यादा चिंता न करें, क्योंकि आपकी खुशी आपको आपकी निराशाओं से ज्यादा खुशी देगी. आज का दिन ख़ुश रहने और दोस्तों और परिवार के सदस्यों पर समझदारी से ख़र्च करने के लिए अच्छा है. आज आपका मन प्रसन्न रहेगा और बाहर समय बिताने में आपको आनंद आएगा. कला और रंगमंच में रुचि रखने वाले लोगों को आज अपना हुनर दिखाने के कई नए मौके मिलेंगे. दांपत्य जीवन आज पहले से बेहतर है.

धनु

अगर आप कड़वे बर्ताव करते हैं तो इससे जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं. कुछ भी करने से पहले, संभावित परिणामों के बारे में सोचें. हो सके तो कहीं और जाकर अपना मूड बदलें. भाई-बहनों की मदद से आज आपको कुछ आर्थिक लाभ हो सकता है. उनसे सलाह लें. यदि आप एक बच्चे की तरह व्यवहार करते हैं, तो इससे कुछ पारिवारिक समस्याओं का समाधान हो सकता है. व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके संबंधों में सुधार लाएगा. इस राशि के जातकों को आज काम पर ज्यादा बोलने से बचना चाहिए नहीं तो उनकी छवि खराब हो सकती है. इस राशि के कारोबारियों को आज किसी पुराने निवेश की वजह से नुकसान हो सकता है. अगर आप घर से बाहर पढ़ाई करते हैं या काम करते हैं, तो आप अपने खाली समय में अपने परिवार के सदस्यों से बात कर सकते हैं. घर की कोई खबर सुनकर आप भी भावुक हो सकते हैं. आपका जीवनसाथी वाकई में आपके लिए देवदूत की तरह है और इस बात का एहसास आपको आज होगा.

मकर

अगर आप कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाते हैं तो आपको काफी मजा आएगा और आप खुश रहेंगे. आपकी मेहनत की तारीफ होगी और लोग आपको देखकर खुश होंगे. आज आपको कुछ आर्थिक लाभ हो सकता है. आप जिसे प्यार करते हैं, उसे अपने काम से काफ़ी ख़ुशी मिल सकती है. आज आपको काम पर जल्दी छुट्टी मिल सकती है – इसका लाभ उठाएं! आपके जीवनसाथी आज आप पर ख़ास ध्यान दे सकते हैं.

कुंभ

पैसे बचाने के तरीके जानने के लिए आज आपको अपने परिवार वालों से बात करने की जरूरत है. आपके पति की सलाह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार साबित होगी. घर में सुख-समृद्धि आपके तनाव को कम करेगी. आपको भी इसमें पूरी तरह से भाग लेना चाहिए और केवल किनारे से नहीं देखना चाहिए. अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए भ्रम की स्थिति पैदा कर सकती है. आज आप टीम का नेतृत्व करने और लक्ष्य हासिल करने के लिए मिलकर काम करने की मजबूत स्थिति में हैं. अपने घर के कामों को पूरा करने के बाद आप अपने खाली समय में टीवी या मोबाइल डिवाइस पर मूवी देख सकते हैं. संतान या किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या अप्रत्यक्ष रूप से आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकती है

मीन

आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं. अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा का सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो यह काफी मददगार साबित होगी. घर में पारंपरिक रीति-रिवाज या कोई मांगलिक कार्यक्रम करना चाहिए. अगर आप खुले दिल से अपनी बात रखेंगे तो आपका प्यार आज प्यार के फ़रिश्ते के रूप में आपके सामने आएगा. दिन शुभ है, क्योंकि आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बेहतरीन अवसर मिलेंगे. आईटी से जुड़े लोगों को विदेश से फोन आ सकता है. इस राशि के बच्चे खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उन पर ध्यान देना चाहिए, चोट लगने की संभावना है. जब आप अपने जीवनसाथी के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं, तो निकटता अपने आप महसूस की जा सकती है.

Pmc Publish

Learn More →