दो देशों के लिए क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी ने क्रिकेट फैंस को दिया बड़ा झटका..

आईपीएल 2023 में अब तक कुल 26 मुकाबले खेले जा चुके है। हर दिन रोमांचक मुकाबला देखने को मिल रहा है, लेकिन इसी बीच दो देशों के लिए क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी ने फैंस को बड़ा झटका दिया है। बता दें कि इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले गैरी बेलेंस ने 19 अप्रैल को क्रिकेट के सभी फॉर्मेंटों से संन्यास ले लिया है।

गैरी की काउंटी क्रिकेट टीम यॉर्करशायर द्वारा रिलीज किए जाने के बाद गैरी बैलेंस ने जिम्बाब्वे के साथ दो साल का करार किया था, लेकिन जिम्बाब्वे के लिए सिर्फ एक टेस्ट, पांच वनडे और एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंटों से संन्यास लेकर हर किसी को हैरानी में डाल दिया है।

Gary Ballance ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंटों से किया संन्यास का ऐलान

दरअसल, साल 2014 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू करने वाले गैरी बैलेंस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों से संन्यास ले लिया है। इंग्लैंड के लिए गैरी ने कुल 23 टेस्ट मैट खेले, जिसमें उन्होंने 1498 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और सात अर्धशतकीय पारी देखने को मिली। साल 2014 और 2015 के सीजन में वह काउंटी चैंपियनशिप जीतने वाली यॉर्कशायर टीम का हिस्सा रहे।

यॉर्कशायर टीम ने उन्हें पिछले साल दिसंबर में टीम से रिलीज कर दिया था, ऐसा इसलिए क्योंकि बैलेंस ने यॉर्कशायर में एक साथी खिलाड़ी अजीम रफीक पर नस्लीय टिप्पणी किया था, जिस पर जमकर विवाद खड़ा हुआ और बाद में  क्रिकेट डिसीप्लेन कमीशन ने उन्हें क्लब से रिलीज किया।

इसके बाद गैरी ने जिम्बाब्वे टीम की तरफ से खेलने का विचार किया। उन्होंने दिसंबर में जिम्बाब्वे के साथ दो साल का कॉन्ट्रेक्ट भी साइन किया और जनवरी से मार्च तक उन्होंने कुल 8 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें एक टेस्ट मैच भी शामिल रहा, जिसमें उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 137 रनों की नाबाद पारी खेली। ये शतकीय पारी के साथ ही उन्होंने खास उपलब्धि हासिल की।

ये शतक गैरी के बल्ले से अपने देश जिम्बाब्वे के लिए तब आया जब वह देश के एकमात्र पहला और आखिरी मैच खेले थे। उन्होंने नाबाद 137 रनों की पारी खेली थी और वो दुनिया के ऐसे दूसरे टेस्ट क्रिकेटर बने जिन्होंने दो अलग-अलग देशों के लिए शतकीय पारी खेली।

प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन द्वारा बैलेंस के हवाले से जारी एक बयान में क्रिकेटर ने कहा कि बहुत सोच-विचार करने के बाद मैंने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट लेने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि जिम्बाव्वे क्रिकेट द्वारा मुझे देश के लिए खेलने का मौका देने के लिए धन्यवाद।

Pmc Publish

Learn More →