बांग्लादेश में गर्मी ने तोड़ा प‍िछले 60 साल का र‍िकॉर्ड…

बांग्लादेश में गर्मी ने प‍िछले 60 साल का र‍िकॉर्ड तोड़ द‍िया है। यहां पिछले सप्ताह लगभग 60 सालों में सबसे ज्‍यादा तापमान रहा। जबकि भारत में कम से कम 13 लोगों की मौत हीटस्ट्रोक से हुई और थाईलैंड में दो लोगों की मौत हुई।

हर साल बढ़ रहा तापमान

मिकाको निकोल्स ने बुधवार को बैंकॉक के सेंट्रल लंपिनी पार्क के पास एक छतरी के साथ धधकती किरणों से खुद को बचाते हुए कहा, “यह हर साल और गर्म होता जा रहा है।” वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग प्रतिकूल मौसम को बढ़ा रही है, जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के अंतर सरकारी पैनल की हालिया रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि “ग्लोबल वार्मिंग में हर वृद्धि कई और समवर्ती खतरों को तेज करेगी।” निकोल्स ने कहा कि बैंकाक का गर्म मौसम राजधानी में पांच साल में सबसे गर्म था। गर्मी की वजह से वह घर के अंदर या छाया में रहने की कोशिश कर रही थीं।

थाईलैंड के टाक में 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान

थाईलैंड के मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि तापमान 15 अप्रैल को पश्चिमी प्रांत टाक में 44.6 डिग्री सेल्सियस (112 फ़ारेनहाइट) के रिकॉर्ड के बराबर हो गया। उन्‍होंने चेतावनी दी क‍ि गर्म मौसम अगले सप्ताह तक जारी रहेगा। राज्य में आमतौर पर बारिश के मौसम से पहले गर्म मौसम का प्रकोप होता है, लेकिन इस बार सूरज ने ज्‍यादा गर्मी द‍िखाई है।

तापमान में बढ़ोतरी स्वास्थ्य चुनौतियों का बनेगी कारण

जलवायु नीति संस्थान क्लाइमेट एनालिटिक्स के क्षेत्रीय प्रमुख वैज्ञानिक फहद सईद ने कहा, “थाईलैंड, चीन और दक्षिण एशिया में इस साल की रिकॉर्ड गर्मी एक स्पष्ट जलवायु पर‍िवर्तन है और आने वाले वर्षों में सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों का कारण बनेगी।” उन्होंने चेतावनी दी कि बढ़ते तापमान जलवायु परिवर्तन का परिणाम थे और यह कि कमजोर आबादी पर प्रभाव भयानक होगा।

Pmc Publish

Learn More →