ओपिनियन पोल में शामिल दो तिहाई प्रतिभागी बाइडन और ट्रंप को नहीं चाहते, आखिर क्यों ?

अमेरिका में साल 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होने की तैयारी है। इससे पहले सामने आए सर्वे के आंकड़े बता रहे हैं कि अगले चुनाव में अधिकांश अमेरिकी डेमोक्रेटिक जो बाइडन और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप दोनों को ही शीर्ष पद पर नहीं देखना चाहते हैं। हालांकि, इसकी वजह एक से ज्यादा हैं। हालांकि, एक अन्य सर्वे में अमेरिका के नागरिकों का झुकाव इन दोनों नेताओं की ओर ही नजर आ रहा है।

Reuters/Ipsos की तरफ से हाल ही में किए गए ओपिनियन पोल में शामिल दो तिहाई प्रतिभागी बाइडन और ट्रंप को नहीं चाहते। इसके लिए जनता बाइडन की बढ़ती उम्र, ट्रंप का विवादित कार्यकाल जैसे मुद्दों की ओर इशारा कर रही है। अपनी ही पार्टियों में 44 फीसदी डेमोक्रेटिक मानते हैं कि 80 साल के बाइडन को दूसरी बार राष्ट्रपति के लिए प्रयास नहीं करना चाहिए। वहीं, 34 फीसदी रिपब्लिकन मानते हैं कि ट्रंप को दोबारा चुनाव नहीं लड़ना चाहिए।

उम्र बड़ा फैक्टर
61 प्रतिशत डेमोक्रेट्स ने माना है कि सरकार में काम करने के लिए बाइडन काफी बुजुर्ग हैं। जबकि, केवल 35 प्रतिशत रिपब्लिकन कहते हैं कि ट्रंप बुजुर्ग हैं। पूर्व राष्ट्रपति की उम्र 76 है।

अमेरिकी फिर भी करेंगे वोट
एक मीडिया रिपोर्ट में एनबीसी की तरफ से कराए गए पोल के हवाले से बताया गया है कि 88% डेमोक्रेटिक प्रतिभागी ‘निश्चित रूप से’ या ‘शायद’ बाइडन को ही चुनेंगे। 83 प्रतिशत उनके काम से खुश हैं। करीब 46 प्रतिशत रिपब्लिकन का मानना है कि वह ट्रंप को ही अपनी पहली पसंद के तौर पर चुनेंगे।

Pmc Publish

Learn More →