परमाणु मिसाइल के परीक्षण के बीच अमेरिका और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति ने की मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करता है तो ये वहां की सत्ता के लिए ‘अंत’ साबित होगा।

दक्षिण कोरिया का सुरक्षा कवच अमेरिका

ये बात इन दोनों देशों ने अमेरिकाओवल ऑफिस वार्ता के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान कही है। अमेरिका की तरफ से इस दौरान ये भी कहा गया कि वो दक्षिण कोरिया का सुरक्षा कवच है, साथ ही इस सुरक्षा कवच को परमाणु-सशस्त्र उत्तर के आक्रामक मिसाइल परीक्षणों के सामने मजबूत किया जा रहा है।

इस मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, “उत्तर कोरिया के खिलाफ किसी भी संघर्ष में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से जुड़ी प्लानिंग में साउथ कोरिया को शामिल किया जाएगा।” जो बाइडन ने इस दौरान ये भी कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका या उसके सहयोगियों के खिलाफ जो भी शासन परमाणु हमला करता है, उसका अंत होगा।”

“परमाणु हमला हुआ तो मुंहतोड़ जवाब देगा दक्षिण कोरिया”

वहीं यून ने कहा कि उनकी प्रथमिकता ताकत का इस्तेमाल कर शांति बनाए रखना है न कि दूसरे पक्ष की सद्भावना के आधार पर झूठी शांति को फैलाना। उन्होंने ये भी कहा कि अगर परमाणु हमले की स्थिति बनती है तो इसका तगड़ा जवाब देने के लिए वो तैयार हैं।

परमाणु मिसाइलों से लैस पनडुब्बियां तैनात करेगा US

दरअसल इसी हफ्ते राष्ट्रपति यून सूक योल अमेरिका दौरे पर हैं। उत्तर कोरिया की तरफ से लगातार परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया जा रहा है। इसी बीच बुधवार को दोनों देशों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसके मुताबिक, उत्तर कोरिया के परमाणु हमले की धमकी के जवाब में अमेरिका कोरिया के प्रायद्वीप में परमाणु मिसाइलों से लैस पनडुब्बियां तैनात करेगा। अमेरिका की तरफ से 40 साल बाद ये दूसरी बार इस क्षेत्र में पनडुब्बियों को तैनात किया जाएगा।

Pmc Publish

Learn More →