मैटीरियल्स साइंस और प्रौद्योगिकी से एमटेक करने वाले छात्रों को पीएचडी के लिए लिखित परीक्षा से रहेगी छूट

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एमटेक की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। विश्वविद्यालय पहली बार मैटीरियल्स साइंस और प्रौद्योगिकी में एमटेक शुरू कर रहा है। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वालों को मॉडर्न डिवाइसेज बनाना सिखाया जाएगा। यह नया एमटेक कोर्स इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मैटीरियल्स साइंस की ओर से संचालित होगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 25 अप्रैल से शुरू हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 16 मई तय की गई है।

खास बात यह है कि एमटेक मैटीरियल्स साइंस और प्रौद्योगिकी में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा विश्वविद्यालय स्वयं आयोजित कर रहा है। जबकि अन्य एमटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश गेट के जरिये होता है। सेंटर के कोआर्डिनेटर प्रो. रविंद्रधर ने बताया कि पहली बार 15 सीटों के सापेक्ष प्रवेश होगा। सेंटर में अब तक एमएससी प्रोग्राम संचालित किए जा रहे थे। 

शैक्षिक सत्र 2023-24 से एमटेक मैटीरियल्स साइंस और प्रौद्योगिकी में प्रवेश होगा। इसके लिए बीटेक, एमएससी- मेटेरियल साइंस, एमएससी भौतिक और एमएससी रसायन विज्ञान के छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। दो साल में एमटेक की डिग्री प्रदान की जाएगी। छात्र दूसरे वर्ष में प्रोजेक्ट के रूप में मैटीरियल्स से डिवाइसेज बनाना सीखेंगे। न्यूनतम पांच साल में छात्रों को पीएचडी की भी डिग्री मिल सकती है। प्रो.धर ने बताया कि मैटीरियल्स साइंस और प्रौद्योगिकी से एमटेक करने वाले छात्रों को पीएचडी के लिए लिखित परीक्षा से छूट रहेगी।

Pmc Publish

Learn More →