बायजूस के सीईओ रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवासीय परिसर पर  ईडी ने मारा छापा…

ईडी ने शनिवार को कहा कि उसने शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनी बायजूस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवासीय परिसर पर छापे मारे तथा वहां से ‘आपत्तिजनक’ दस्तावेज और डिजिटल डाटा जब्त किया।

ईडी ने एक बयान में बताया कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रविधानों के तहत हाल में कुल तीन परिसरों-दो कारोबारी और एक रिहायशी परिसर पर छापे मारे गए। इनमें रजिस्टर्ड कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड का परिसर भी शामिल है। बायजूस के कानूनी मामले देखने वाले दल के एक प्रवक्ता ने कहा कि ईडी की कार्रवाई नियमित जांच है और कंपनी ने एजेंसी के साथ पूरी पारदर्शिता बरती है।

कंपनी ने मांगी गई सभी जानकारी उपलब्ध करा दी है। ईडी ने बताया कि यह कार्रवाई कुछ लोगों से मिली शिकायतों के आधार पर की गई। रवींद्रन बायजू को कई समन भेजे गए, लेकिन वह कभी ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए। पाया गया है कि बायजू की कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड को 2011-23 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के तहत करीब 28,000 करोड़ रुपये मिले।

ईडी ने कहा कि कंपनी ने इस अवधि के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नाम पर विदेशी प्राधिकारों को करीब 9,754 करोड़ रुपये भेजे। विज्ञापन और विपणन के नाम पर लगभग 944 रुपये का खर्च दिखाया, जिसमें विदेशी प्राधिकार को भेजी गई राशि भी शामिल है।

Pmc Publish

Learn More →