गर्मियों में भी खुद को कूल बनाए रखने के लिए करें ये 3 योगासनों के बारे में..

मोटापा दूर करके बॉडी को देनी हो परफेक्ट शेप या फिर सेहत से जुड़ी किसी समस्या से पाना हो छुटकारा, योग के पास हर मर्ज का इलाज मौजूद है। लेकिन इन बातों से अलग क्या आप जानते हैं, योग करने से आप गर्मियों में भी खुद को कूल बनाए रख सकते हैं। सुनकर हो सकता है आप हैरान हो जाएं लेकिन यह सच है। आइए जानते हैं ऐसे 3 योगासनों के बारे में, जिन्हें गर्मियों में रोजाना करने से आप अपनी बॉडी के तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं। ये योगासन गर्मियों में मन शांत रखने के साथ शरीर में ठंडक भी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

शवासना- 
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए शवासना एक अच्छा उपाय हो सकता है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए आप सबसे पहले एक मैट पर लेटकर अपने हाथों, पैर और कमर को सीधा रखें। इसके बाद अपनी आंखें बंद करके 15 मिनट ध्यान लगाएं। ध्यान रखें ऐसा करते समय आपको सोना नहीं है। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के साथ शरीर को ठंडक मिलती है और मन शांत रहता है। 

पादहस्तासन-
पादहस्तासन करने से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ दिल भी स्वस्थ बना रहता है। यह आसन पेट की गर्मी शांत करके स्ट्रेस भी खत्म करता है। पादहस्तासन करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर सीधे खड़े होते हुए अपने दोनों हाथ हिप्स पर रख लें। अब अपनी सांस को भीतर खींचते हुए घुटनों को ढीला छोड़ दें। अब कमर को मोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें। ऐसा करते हुए शरीर का संतुलन बनाए रखें। हिप्स और टेलबोन को हल्का सा पीछे की ओर ले जाते हुए धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं और दबाव ऊपरी जांघों पर लाने की कोशिश करें। इसके बाद अपने हाथों को पैर के पंजे के नीचे दबाकर पैर एक-दूसरे के समानांतर रखें। ऐसा करते हुए आपका सीना पैर के ऊपर छूता हुआ होना चाहिए। सीने की हड्डियों और प्यूबिस के बीच चौड़ा स्पेस रखें। जांघों को भीतर की तरफ दबाएं और शरीर को एड़ी के बल स्थिर बनाए रखें। सिर को नीचे की तरफ झुकाएं और टांगों के बीच से झांककर देखते रहें। इसी स्थिति में 15-30 सेकेंड तक स्थिर बने रहें। इस स्थिति को छोड़ते समय पेट और नीचे के अंगों को सिकोड़ें। सांस को भीतर की ओर खींचें और हाथों को हिप्स पर रखें। धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठें और सीधे खड़े हो जाएं। 

सिंहासन- 
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप सिंहासन भी कर सकते हैं। यह बेहद आसान मुद्रा है। लेकिन इस आसान को सुबह खाली पेट करने की सलाह दी जाती है। सिंहासन तनाव दूर करके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। सिंहासन करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठकर रीढ़ की हड्डी और कमर को बिल्कुल सीधा रखें। इसके बाद दोनों हथेलियों को घुटनों पर रखते हुए गहरी सांस लेते हुए ‘हा’ की आवाज निकालते हुए सांस छोड़ें। इस प्रकिया को 5 बार दोहराएं।

Pmc Publish

Learn More →