अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो केला आपके लिए हो सकता है सही विकल्प, जानें कैसे ?

बालों के कमजोर और रूखे होने के पीछे कई कारण होते हैं। इसमें अनहेल्दी लाइफस्टाइल, हेयर स्टाइलिंग टूल, हेयर ट्रीटमेंट, जेनेटिक्स, स्ट्रेस, हार्मोनल परिवर्तन और प्रदूषण जैसे मुद्दे शामिल हैं। इनके कारण पुरुषों और महिलाओं दोनों में बालों के झड़ने समस्या आम हो गयी है। अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो केला आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। केले में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए आवश्यक हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद कर सकते हैं।

केला और अंडे का हेयर मास्क

बालों को हेल्दी बनाने वाला एक और इंग्रीडिएंट, जिसे केले के साथ मिक्स कर के लगाने से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं वो है अंडा। अंडे में प्रोटीन, बायोटिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। केले और अंडे का पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। पेस्ट को बालों पर कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में इसे धो लें।

केला और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

केले के साथ एक और चीज जिसे आप मिला सकते हैं, वो है जैतून का तेल। ये तेल एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट से भरपूर होता है, जो आपके बालों को पोषण देकर इनके विकास को बढ़ावा देता है। केला और जैतून के तेल का हेयर मास्क बनाने के लिए, एक पका हुआ केला लें इसे तब तक मैश करें जब तक कि यह एक स्मूद पेस्ट न बन जाए। केले के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और मास्क को 30 मिनट के लिए लगा रहने दें बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

केले का हेयर मास्क

केले का हेयर मास्क आपके बालों को हाइड्रेट करने और हेल्दी ग्रोथ के लिए प्रोत्साहित करने का एक अद्भुत तरीका है। एक पके केले को मैश करके एक स्मूथ पेस्ट बना लें। अतिरिक्त लाभ के लिए आप केले के पेस्ट को शहद या नारियल के तेल के साथ मिला सकते हैं। इस पेस्ट को बालों के साथ इसके स्कैल्प पर लगाएं। कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

केला और एलोवेरा मास्क

एलोवेरा के जादुई गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। बालों को पोषण देने और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए केला और एलोवेरा हेयर मास्क बना सकते हैं। एक केला लें और इसे तब तक मैश करें जब तक कि एक स्मूथ पेस्ट न तैयार हो जाए। इसके बाद केले के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

केला और दही का हेयर मास्क

केले और दही घर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं और बालों के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। यह दोमुंहे बालों को भी रोकता है और प्राकृतिक रंग को बनाए रखता है। इसे तैयार करने के लिए केले के पेस्ट में दही मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। एक स्मूद पेस्ट तैयार करें और सिर के ऊपर से अपने बालों के सिरे तक लगाएं। 15 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।

Pmc Publish

Learn More →