कोल्ड प्रेस्ड ऑयल पौष्टिक गुणों का पावरहाउस हैं, मुंहासों से लेकर एजिंग तक का करेगा इलाज, जानें कैसे-

जब स्किनकेयर की बात आती है, तो हम सभी ऐसी चीज़ की तलाश करते हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के त्वचा को आराम पहुंचाए। इसके लिए कोल्ड प्रेस्ड ऑयल सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है। बीजों और फलों से प्राप्त ये प्राकृतिक तेल पौष्टिक गुणों का पावरहाउस हैं। आवश्यक पोषक तत्वों के अलावा ये हेल्दी फैटी एसिड से भरे होते हैं, जो त्वचा को ढेर सारे लाभ प्रदान करते हैं। मुंहासों से लेकर एजिंग तक ये कई स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के इस्तेमाल करने के तरीके और फायदों के बारे में।

स्किनकेयर रूटीन में कोल्ड प्रेस्ड ऑयल्स को शामिल करने का तरीका-

क्लिंजर

त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखते हुए गंदगी और अशुद्धियों को हटाने के लिए कोल्ड प्रेस्ड तेलों से बने क्लीन्ज़र का उपयोग करें।

मॉइश्चराइजर

क्लींजिंग के बाद, नम त्वचा पर कोल्ड प्रेस्ड तेल की कुछ बूंदें लगाएं। धीरे से ऊपर की ओर मसाज करें, जिससे तेल त्वचा की गहराई तक जा सके और नरिशमेंट मिल सके।

विशेष समस्याओं के लिए

त्वचा की अन्या समस्याओं जैसे कि मुंहासे, हाइपरपिग्मेंटेशन या स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में कोल्ड प्रेस्ड तेलों का उपयोग करें। अधिक फायदे के लिए उन्हें अपने मॉइश्चराइजर के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा पर कोल्ड प्रेस्ड तेल के फायदे

मुंहासे ठीक करे

चेहरे पर मुंहासों की समस्या एक्सेस तेल के उत्पादन के कारण होती है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि तेल के कारण होने वाली समस्या का इलाज तेल से कैसे हो सकता है? लेकिन यह सच है। मुंहासे वाली त्वचा पर तेल लगाने से तेल उत्पादन को संतुलित करने और सूजन को शांत करने में मदद मिल सकती है। चेहरे पर कोल्ड प्रेस्ड ऑयल जैसे कि टी ट्री ऑयल, जोजोबा ऑयल और रोजहिप सीड ऑयल का इस्तेमाल करें, इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं।

मॉइश्चराइजिंग और हाइड्रेशन

रूखी त्वचा में सुस्ती, फाइन लाइन्स और स्किन बैरियर सहित कई समस्याएं होने का खतरा रहता है। कोल्ड प्रेस्ड ऑयल जैसे कि आर्गन ऑयल, एवोकैडो ऑयल और मारुला ऑयल नमी को लॉक करने और त्वचा के हाइड्रेशन के स्तर में सुधार करने में अद्भुत काम करते हैं। ये तेल आसानी से त्वचा के अंदर समा जाते हैं और गहरा पोषण देते हैं, जिससे स्किन मुलायम और चमकदार बनती है।

एंटी-एजिंग

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा कई तरह के बदलावों से गुज़रती है, जिसमें महीन रेखाएं, झुर्रियां और इलास्टिसिटी का नुकसान होना शामिल है। रोजहिप सीड ऑयल, ईवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल और अनार के बीज का तेल एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये एलिमेंट्स कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार करते हैं। साथ ही फ्री रैडिकल्स से होने वाले डैमेज से भी रक्षा करते हैं।

सेंसिटिव स्किन के लिए फायदेमंद

सेंसिटिव स्किन को कोमल देखभाल की आवश्यकता होती है और कोल्ड प्रेस्ड तेल इन्हें सुकून देने का काम करते हैं। कैमोमाइल ऑयल, कैलेंडुला ऑयल और बादाम के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो रेडनेस, जलन और खुजली को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये तेस त्वचा पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाते हैं, जिससे इसे ठीक करने और प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है।

Pmc Publish

Learn More →