तेज धूप के कारण बालों की हालत खराब हो जाती है, यहां जानिए बालों को फिर से ठीक करने का तरीका-

गर्मी के मौसम में बाल काफी ज्यादा ड्राई और डैमेज हो जाते हैं। ऐसा तेज धूप के कारण होता है। इसकी वजह से बाल सफेद भी हो सकते हैं। इसके अलावा गर्मी के मौसम में पसीना भी खूब आता है। जिसकी वजह से जड़ें कमजोर हो जाती हैं। गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए आप कुछ टिप्स को अपना सकते हैं। 

सही तरह से करें हेयर वॉश

गर्मी के मौसम में परेशानियों से निपटने के लिए हेयर वॉश सही तरह से करना जरूरी है। अगर आपको ड्राई हेयर हैं तो हफ्ते में दो बार हेयर वॉश कर सकते हैं, लेकिन कम शैम्पू का इस्तेमाल करें। वहीं हेयर ऑयली हैं तो अच्छे से बालों को शैम्पू करें। हालांकि, उमस भरे मौसम में रोजाना हेयर वॉश किया जा सकता है। शैम्पू के बाद पानी से बालों को अच्छी तरह रिंस करना जरूरी है। 

डैमेज बालों के लिए टिप  

गर्मी के मौसम में बाल बहुत ज्यादा रफ और डैमेज हो जाते हैं। इस तरह के बालों को ठीक करने के लिए आप एक देसी नुस्खे को अपना सकते हैं, जिसके लिए एप्पल साइडर विनेगर, शहद और एक अंडा को अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और फिर मसाज करें। कुछ देर लगा रहने दें। फिर हेयर वॉश करें। 

ये नुस्खे आएंगे काम

हेयर वॉश के बाद आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चाय पत्ती को पानी में डालकर गर्म करें। जब ये उबल जाए तो इसे छान लें और फिर पानी में नींबू का रस डाल दें। अब इस पानी से हेयर वॉश करें, ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म ना हो। 

Pmc Publish

Learn More →