राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिनों दिन गर्मी बढ़ती जा रही, दिल्ली सरकार हुई अलर्ट

लगातार बढ़ती गर्मी के बीच राजधानी दिल्ली में अब दिन के बाद सुबह भी गर्म होने लगी है। लू की भविष्यवाणी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि शिक्षा निदेशालय के तहत मान्यता प्राप्त दिल्ली के सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि दोपहर की पाली के दौरान स्कूलों में छात्रों का जमावड़ा न हो।

ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली में गर्मी के मौसम में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, यह स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। एनसीआर में तापमान में वृद्धि के कारण गर्मी से संबंधित बीमारी के मामले बढ़े हैं।

इस संबंध में जारी एक आधिकारिक पत्र में कहा गया कि शिक्षा निदेशालय के तहत मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त/निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों को स्कूलों में छात्रों के लिए पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। छात्रों को क्लास के दौरान पानी पीने के ब्रेक दिया जाना चाहिए। साथ ही स्कूलों को लू से बचने के लिए छात्रों को दिन के समय सिर ढकने के लिए जागरूक करना होगा।

सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूल यह सुनिश्चित करें कि विद्यार्थी स्कूल आने या छोड़ने के दौरान अपने सिर को ढंकने के लिए टोपी, छाता, तौलिया या अन्य अन्य पारंपरिक हेड गियर का उपयोग करें। इसके अलावा किसी छात्र को गर्मी से संबंधित बीमारी होने पर नजदीकी अस्पताल में रिपोर्ट करें।

बुधवार को सबसे गर्म रहा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स दिल्ली का इलाका

बता दें कि बीते बुधवार को कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन उससे कोई राहत नहीं मिली। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि तेज धूप परेशानी बढ़ाएगी और अगले तीन दिन में तापमान 40 डिग्री पार हो जाएगा। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.7 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।हवा में नमी का स्तर 26 से 86 प्रतिशत रहा। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा, जहां अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री और न्यूनतम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग का कहना है कि बृहस्पतिवार को दिन भर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

Pmc Publish

Learn More →