CM योगी शनिवार शाम क्षत्रिय भवन प्रताप सभागार में स्थापित महाराणा प्रताप की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार शाम तारामंडल रोड स्थित क्षत्रिय भवन प्रताप सभागार में स्थापित महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। प्रतिमा जयपुर से मंगाई गई है। इसके चारो ओर लगे ग्रेनाइट पर महाराणा प्रताप की वीरता से जुड़ी ऐतिहासिक जानकारी दी गई है। शुक्रवार की देर रात तक मंच लगाने और पंडाल सजाने का कार्य चलता रहा।

मुख्तार अंसारी के खिलाफ करंडा थाने में दर्ज गैंगस्टर के मामले में एमपी/एमएलए कोर्ट दुर्गेश की अदालत में शनिवार को फैसला आएगा। इस दौरान बांदा जेल से वीडियो कांफ्रेंसिंग से मुख्तार अंसारी की पेशी होगी। 2009 में करंडा थाना क्षेत्र के सबुआ निवासी कपिलदेव सिंह की हत्या तथा मुहम्मदाबाद के अमीर हसन की हत्या के प्रयास के मामले को आधार बनाकर मुख्तार अंसारी के विरुद्ध गैंगस्टर अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत कराया गया था। इस मामले में एमपी एमएलए कोर्ट दुर्गेश की अदालत में सुनवाई पूरी हो चुकी है। शनिवार को इस मामले में फैसला आएगा।

पढ़ें यूपी की टॉप-10 खबरें

1-CM योगी के दौरे से पहले गोरखनाथ मंदिर में व्यापारी के बैग से मिला तमंचा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शनिवार को गोरखपुर आने का कार्यक्रम संभावित है। उधर, गोरखनाथ मंदिर गेट पर शुक्रवार की शाम को पुलिस की चेकिंग में बिहार के एक शख्‍स पास तमंचा मिलने से सनसनी फैल गई। वह अपने आप को बेतिया का व्यापारी बता रहा है। दस साल के बेटे के साथ वह मंदिर में दर्शन करने जा रहा था। उसका कहना है कि यह तमंचा कहां से आया उसे नहीं पता। व्यापारी का कहना है कि वह ट्रेन से गोरखपुर आया है।

2-मुख्‍तार अंसारी पर गैंगस्‍टर मामले में फैसला आज, 2009 में दर्ज हुआ था केस

मुख्तार अंसारी के खिलाफ गाजीपुर के करंडा थाने में दर्ज गैंगस्टर के मामले में एमपी/एमएलए कोर्ट दुर्गेश की अदालत में शनिवार को फैसला आएगा। इस दौरान बांदा जेल से वीडियो कांफ्रेंसिंग से मुख्तार अंसारी की पेशी होगी। 2009 में करंडा थाना क्षेत्र के सबुआ निवासी कपिलदेव सिंह की हत्या तथा मुहम्मदाबाद के अमीर हसन की हत्या के प्रयास के मामले को आधार बनाकर मुख्तार अंसारी के विरुद्ध गैंगस्टर अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत कराया गया था।

3-एमबीबीएस-बीडीएस की इन सीटों पर सिर्फ यूपीवालों को मिलेगा एडमिशन

चिकित्सा शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 में सरकारी और निजी क्षेत्र के एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीति तय कर दी है। स्टेट कोटे की सीटों पर प्रवेश इसी नीति के हिसाब से होंगे। काउंसलिंग के लिए स्टेट मेरिट सूची महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा या उनके नामित प्रतिनिधि द्वारा एनआईसी के सहयोग से तैयार की जाएगी। सरकारी कॉलेजों में स्टेट कोटे की सीटों पर सिर्फ यूपी वालों को प्रवेश मिलेगा, जबकि निजी कॉलेजों के लिए ऐसी कोई बाध्यता नहीं होगी।

4-लखनऊ समेत 7 जिलों में एक्सप्रेसवे के किनारे बनेंगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

यूपी में एक्सप्रेसवे अब औद्योगिक विकास के नए केंद्र होंगे और राज्य में रोजगार को बढ़ावा देंगे। राज्य में दो एक्सप्रेसवे के किनारे सात नए इंडस्ट्रियल कारिडोर बनने जा रहे हैं। इनमें दो बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के किनारे होंगे और पांच पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए इसके लिए 3500 करोड़ रुपये का इंतजाम करने को भी कह दिया है। इससे औद्योगिक इकाइयों को एक्सप्रेस के जरिए अपना माल लाना पहुंचाना काफी आसान होगा।

5-यूपी के 15 विश्वविद्यालयों के विद्या परिषद में 26 एमएलसी नामित

यूपी में विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने विधान परिषद के 26 सदस्यों को विभिन्न विश्वविद्यालयों के विद्या परिषद (विश्वविद्यालयों की सभा) में सदस्य नामित किया है।  विधान परिषद कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार विधान परिषद सदस्य अश्वनी त्यागी तथा धर्मेन्द्र कुमार भारद्वाज को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ, डा. आकाश अग्रवाल तथा मानवेन्द्र प्रताप सिंह (गुरुजी) को डा. भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय आगरा, कुंवर महाराज सिंह तथा डा. जयपाल सिंह व्यस्त को महात्मा ज्योतिबा फूले रुहेलखण्ड विलशवविद्यालय, बरेली तथा डा. बाबू लाल तिवारी एवं डा. मान सिंह यादव को बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के विद्या परिषद का सदस्य नामित किया गया है।

6-प्रीपेड उपभोक्‍ताओं को RC पर ऐक्‍शन, मंत्री ने अफसरों से मांगा जवाब

प्रयागराज के कुछ प्री-पेड उपभोक्ताओं को आरसी जारी करने के मामले को ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने गंभीरता से लिया है। उपभोक्ताओं को आरसी जारी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश पावर कारपोरेशन प्रबंधन को दिया है। शुक्रवार को ऊर्जा मंत्री ने ये आदेश दिए। ऊर्जा मंत्री ने प्रयागराज के कुछ प्रीपेड उपभोक्ताओं को आरसी जारी किए जाने की खबर संज्ञान में आने पर मुख्य अभियंता (वितरण) संजय वर्मा द्वारा उन्हें भेजी गई रिपोर्ट का संज्ञान लेकर इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

7-सीमा हैदर ने अब सचिन संग बेडरूम के खास पलों को कैमरे में किया कैद     

पबजी वाले लवजी के लिए पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर ने पिछले दो दिनों से मीडिया से बेशक दूरी बना रखी है, लेकिन वह सोशल मीडिया पर पूरी तरह सक्रिय हो गई है। शुक्रवार को सीमा ने कई वीडियो अपलोड किए हैं। इनमें से कुछ वीडियो बेडरूम के खास पलों के भी हैं। इन वीडियो में वह सचिन और अपने बच्चों के साथ दिखाई दे रही है। वीडियो देखकर ऐसा नहीं लग रहा है कि जैसे सीमा को कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है।

8-थानेदारी के लिए अब पीसीएस जैसा इंटरव्यू, इंस्‍पेक्‍टर पसीने-पसीने

छात्रों ने अचानक चक्का जाम कर दिया तो आपका पहला कदम क्या होगा, बवाल बढ़ा तो क्या करेंगे। कर्नलगंज थाना प्रभारी की प्राथमिकता में क्या होगा, उस इलाके में कौन से अपराध ज्यादा होते हैं। कॉलेज मैनेजमेंट की बातें सुन छात्रों पर लाठी चलाएंगे या फिर छात्रों को मैनेज करेंगे। कुछ ऐसे ही सवाल और गंभीर जवाबों के बाद ही पुलिस स्थापना बोर्ड की मंजूरी के बाद थाना प्रभारी की नियुक्ति की शुरुआत हुई है।

9-वंदे भारत में सेल्‍फी लेने चढ़ा था युवक, क्लिक करते ही बंद हुआ दरवाजा

वंदे भारत की समय की पाबंदी और इसके अत्याधुनिक सिस्टम लापरवाह लोगों को सबक दे रहे हैं। कुछ ही रोज पहले बस्ती में वंदे भारत में सेल्फी की तमन्ना एक युवक को भारी पड़ गई। सेल्फी लेने कोच में दाखिल हुआ युवक अभी उतर पाता इससे पहले ही ट्रेन की रवानगी का समय हो गया और ऑटोमेटिक दरवाजे बंद हो गए। मजबूरन युवक को अगले स्टेशन यानी अयोध्या तक यात्रा करनी पड़ी साथ ही जुर्माना भी भरना पड़ा।

10-‘बच्‍चों की कॉपी किताब भी बह गई ‘, मां पुकार सुन रुक गए CM योगी

सीएम साहब मेरे दो बच्चे एक बेटी और एक बेटा इस बार बोर्ड की परीक्षा देंगे। हमारा पूरा घर बाढ़ में डूब गया है। बच्चों की कॉपी-किताब तक पानी में डूबकर बर्बाद हो गई। जो सामान था वह भी खराब हो गया है। बच्चों की पढ़ाई की दिक्कत पैदा हो गई है। मुख्यमंत्री साहब हमारी मदद करें…।

Pmc Publish

Learn More →