राज्यहरियाणा

अंबाला छावनी के प्रतिष्ठित राम बाजार के मालिक के बेटे की मौत

घटना के बाद परिजन स्तब्ध हैं। बोले कि सुबह पूर्व कर्मचारी के घर गया था तब से लापता था, पूर्व गृहमंत्री ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। हत्या या हादसा, आज शव का पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा, रिपोर्ट से खुलासा होगा। चार व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है। 

हरियाणा के अंबाला में दुकान पर काम करने वाले पूर्व कर्मी के घर गए एक नामी दुकानदार की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। वहीं पुलिस हत्या की आंशका के नजरिए से भी मामले की जांच में जुट गई है। मृतक की पहचान हिल रोड निवासी राम बाजार के मालिक व अंबाला छावनी के वरिष्ठ स्वयंसेवक गोपाल कृष्ण गुप्ता (राम बाजार वाले) के बेटे 44 वर्षीय महेश गुप्ता उर्फ शिबु के रूप में हुई है।

जो पिता के साथ ही होलसेल कारोबार में सहयोग करता था। मामला बुधवार शाम का है। जब परिजन महेश गुप्ता को अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल लेकर पहुंचे तो यहां डाक्टरों ने महेश गुप्ता को मृत घोषित कर दिया। अचानक हुई इस घटना से परिजन और मौके पर मौजूद परिचित लोग भी हैरान हो गए।

इस दौरान सैकड़ों लोग छावनी के नागरिक अस्पताल के बाहर एकत्रित हो गए और रेजिमेंट चौकी, महेश नगर थाना, अंबाला कैंट पुलिस, पड़ाव पुलिस सहित सीआईए 2 की टीम भी माैके पर पहुंच गई। इसके बाद डीएसपी भी मौके पर पहुंचे और परिजनों के साथ शव गृह में शव का निरीक्षण किया।

बहरहाल पुलिस मृतक के भाई से शिकायत लेकर मामला दर्ज कर लिया। पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को भी हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं अब वीरवार को शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा इसके बाद भी मामले की सच्चाई सामने आ सकेगी।

सुबह 11 बजे हुई थी अंतिम बात
जानकारी के अनुसार महेश गुप्ता से उनके भाई दीपक की अंतिम बात करीब साढ़े 11 से पौने 12 बजे के बीच हुई थी। इस दौरान वह जल्द आने की बात कह रहा था। इसके बाद से परिजनों का महेश से संपर्क नहीं हो पाया। उसका फोन बार-बार बंद आ रहा था। पत्नी ने भी उनके फोन पर कई फोन किए। इसके बाद परिजनों को खोजबीन करने पर जानकारी मिली कि महेश का स्कूटर सुंदर नगर में शिव मंदिर के पास खड़ा है। ऐसे में परिजन व मित्र तुरंत मौके पर पहुंचे।

यहां किराए के कमरे पर रहने वाले पूर्व नौकर के घर के पास बने एक घर में गए और दरवाजा खटखटाया तो कोई नहीं आया। इसके बाद शक होने पर परिजनों ने दरवाजा तोड़ दिया। अंदर देखा तो वह देखकर हैरान रह गए। बैड पर महेश का शव पड़ा था। उसके कान के पास से खून निकल रहा था तो हाथों और पैरों की अंगुलियों पर चोट के निशान थे।

वहीं नजदीक में चार लोग खड़े थे। जिसमें एक महिला भी बताई जाती है। इस दौरान परिजनों से मौके पर मौजूद आरोपियों से झड़प भी हुई। हालांकि पुलिस अभी इस बात की पुष्टि नहीं कर रही है। इसके बाद जैसे तैसे परिजन गाड़ी में महेश को लेकर छावनी के नागरिक अस्पताल पहुंचे जहां पर महेश को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। शुरुआती जांच में पता चला है कि नागरिक अस्पताल में लाने से दो से ढाई घंटे पहले ही महेश की मौत हो चुकी थी।

हंसमुख व मिलन स्वभाव के थे महेश, परिजनों का बुरा हाल
सिविल अस्पताल में मौजूद मृतक महेश गुप्ता के मित्रों व सगे-संबंधियों ने बताया कि वो बड़े हंसमुख व मिलन स्वभाव के थे और गरीब व जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते थे। दुकान पर जब भी कोई जाता था तो उनका स्वागत जय श्री कृष्ण के जयकारे से करते थे। ऐसे प्रतिभा के धनी व्यक्ति की मौत से अंबाला छावनी का प्रत्येक व्यक्ति स्तब्ध है। सभी ने आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की है। परिजनों ने बताया कि मृतक महेश चार भाई हैं। जिसमें महेश तीसरे नंबर का बेटा था। सभी होलसेल सामान के व्यापार में जुटे हुए हैं। महेश के दो बच्चे हैं। ऐसे में इस समाचार के मिलने के बाद परिजनों का बुरा हाल दिखाई दिया।

पूर्व गृहमंत्री पहुंचे अस्पताल
मामले की सूचना मिलते ही पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री और अंबाला छावनी के विधायक अनिल विज भी अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में पहुंचे और यहां घटना की जानकारी दी। परिजनों को ढांढस दिया। वहीं डीएसपी से भी मामले की जानकारी ली और सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। विज ने कहा कि पुलिस तफ्तीश कर रही है। इस मामले में मेडिकल बोर्ड बना दिया गया है। सीन ऑफ क्राइम भी पहुंच चुकी है जो मामले की हर एंगल से जांच में जुट गई है।

एक सप्ताह में परिचितों से जुड़ी दो वारदातें
अंबाला छावनी में परिचितों से जुड़ी दो वारदातों ने लोगों में भय का माहौल बना दिया है। दरअसल बीते बुधवार को भी दुधला मंडी में एक परिचित की ही कार में 13 वर्षीय बच्चे गौरव का शव मिला था। अभी इस मामले में पुलिस जांच ही कर रही थी कि दूसरे बुधवार को भी परिचित के घर पर अंबाला छावनी के नामी कारोबारी का शव मिलने से सनसनी फैल गई।

एक 43-44 वर्षीय व्यक्ति को बुधवार शाम को अस्पताल लाया गया था,जिनकी मृत्यु हो चुकी थी। डाक्टर से जानकारी मिली है कि कुछ पैरों पर और कान के पीछे निशान हैं और खून भी निकला हुआ है। कान भी नीले पड़े हुए थे। घटना से जुड़ी जो सच्चाई है वो पोस्टमॉर्टम के बाद ही सामने आ पाएगी। पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगा। वहीं इस मामले के लिए चिकित्सकों का एक बोर्ड भी गठित किया गया है। पोस्टमॉर्टम की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। मृतक के भाई ने प्राथमिक जानकारी में बताया कि अंतिम बार 11.30-12 बजे उनकी अपने भाई से बात हुई थी। उसके बाद से कोई फोन नहीं उठा रहे थे। इसके बाद उन्हें ढूंढा और 6-7 पुराने वर्कर के घर जब पहुंचे तो वहां उनका स्कूटर खड़ा मिला। वहां दोस्तों ने साथ वाले मकान में देखा तो इनका शव पड़ा हुआ था। घटना के समय मौके पर चार लोग मौजूद थे और उन्हें अभी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। सीन ऑफ क्राइम भी मामले की छानबीन करेगी और अन्य कर्मचारी भी अपने स्तर पर मामले को खंगालने में जुटे हुए हैं। जो दो मर्डर हुए हैं वो दोनों मर्डर जानकार लोगों से जुड़े हुए हैं। -रजत गुलिया, डीएसपी अंबाला कैंट।

Related Articles

Back to top button