दिल्लीराज्य

अगले साल तक तैयार हो सकता है नरेला में आईपीयू का नार्थ कैंपस

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय का नरेला में तैयार होने वाला नॉर्थ कैंपस अगले साल तक बनकर तैयार हो सकता है। कैंपस निर्माण के लिए विश्वविद्यालय को नरेला में 22 एकड़ जमीन आवंटित हो चुकी है। यह नया कैंपस दिल्ली @ 2047 ए ग्लोबल नॉलेज एजुकेशन हब के विज़न पर तैयार होगा। इसके निर्माण संबंधी कार्य को देखने के लिए विश्विद्यालय ने प्रोजेक्ट डायरेक्टर की नियुक्ति भी कर दी है।

मालूम हो कि नए विश्वविद्यालय कैंपस के लिए लोग में बीते साली भूमि के आवंटन को स्वीकृति दे दी थी। इसको बनाने को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी भी मिल चुकी है। यहां शिक्षण ओर रिसर्च पर फोकस किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार अभी इस कैंपस में नौ स्कूल(विभाग) बनाने का प्रस्ताव है। इनमें स्नातक स्तर के प्रोग्राम की करीब 2000 और स्नातकोत्तर स्तर की 1000 सीटें होंगी। इसके लिए विश्विद्यालय ने इन्हें स्थापित करने के उपाय भी शुरू कर दिए हैं।

इसके तैयार करने के लिए विश्विद्यालय को सरकार से आर्थिक सहायता मिलने का इंतजार है। सहायता मिलते ही इसके निर्माण कार्य को शुरू कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन की योजना इसे अगले साल तक तैयार करने की है। जिससे कि अगले साल के दाखिले यहां लिए जा सकें। यह कैंपस अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसमें आवासीय परिसर भी होगा।

हॉस्टल के लिए डीडीए से खरीदे फ्लैट
आईपीयू ने नरेला कैंपस में हॉस्टल बनाने के लिए डीडीए से नरेला में बने 160 फ्लैट खरीदे हैं। इसके लिए अभी आईपीयू की और से 10 फीसदी राशि का भुगतान किया गया है। सरकार से फंड मिलते ही हॉस्टल के निर्माण कार्य को भी शुरू कर दिया जाएगा।

ये स्कूल और सेंटर होंगे शुरू, इतनी होंगी सीटें
स्कूल ऑफ मेडिकल एंड अलाइड साइंस की स्नातक स्तर पर 200 ओर स्नातकोत्तर स्तर की 150 सीटें होंगी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन एडवांस्ड इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में 600 सीट स्नातक ओर स्नातकोत्तर की 300 सीट, रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर इन एग्रो टेक अग्रोनोमिक एंड कोआपरेटिव की स्नातक स्तर पर 100 ओर स्नातकोत्तर की 50 सीट, स्कूल ऑफ फ़िल्म मेकिंग में स्नातक की 200 और स्नातकोतर की 100 सीट होंगी। इसके साथ ही स्कूल ऑफ आयुष एंड अलाइड डिसिप्लिन्स में स्नातक की 300 और स्नातकोतर की 100 सीटें, ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट सेंटर में स्नातक की 200 ओर स्नातकोतर की 100 सीटें, स्कूल ऑफ़ इंटरनेशनल रिलेशंस ट्रेड एंड डिप्लोमेसी में स्नातक की 200 और स्नातकोतर की 100, स्कूल ऑफ़ डिफेंस एंड स्ट्रैटेजिक स्टडी में स्नातक की 100 और स्नातकोत्तर की 50 और सेंटर फॉर यूनिवर्सिटी सोशल रिस्पांसिबिलिटी में स्नातक की 100 और स्नातकोत्तर की 50 सीटें होंगी।

दाखिले के लिए होगी स्पेशल राउंड काउंसलिंग
आईपी यूनिवर्सिटी के विभिन्न यूजी एवं पीजी प्रोग्राम में नेशनल लेवल टेस्ट्स, यूनिवर्सिटी आधारित प्रवेश परीक्षा एवं सीयूईटी स्कोर के आधार पर दाखिले का अंतिम अवसर दिया जा रहा है। यूनिवर्सिटी इसके लिए 2 सितंबर सोमवार से द्वारका कैम्पस में स्पेशल राउंड ऑफ ऑफ़लाइन काउंसलिंग का आयोजन करने जा रही है। इससे पहले की काउंसलिंग प्रक्रिया से या प्रबंधन कोटे से दाखिला ले चुके आवेदक इसमें भाग नहीं ले सकते।

Related Articles

Back to top button