राष्ट्रीय

अग्निवीर योजना को लेकर एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने ऐसा क्या कहा?

अग्निवीर योजना को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र की मोदी सरकार को घेरता आया है। विपक्ष के इन्हीं आरोपों को आज तगड़ा झटका उस समय लगा जब भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने अग्निवीर योजना की खूब तारीफ की।

अच्छी तरह से आगे बढ़ रही अग्निवीर योजना
दरअसल, नौसेना प्रमुख ने ओडिशा में अग्निवीरों (Agniveer yojna) के चौथे बैच की पासिंग आउट परेड के दौरान अग्निवीर योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पहल अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है। एडमिरल त्रिपाठी ने कहा कि पहले तीन बैचों में 2,500 से अधिक अग्निवीरों ने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है।

अग्निवीरों से काफी उम्मीदेंः नौसेना प्रमुख
एडमिरल त्रिपाठी ने आगे कहा कि जब अग्निपथ योजना शुरू की गई थी, तब मैं 2022 में कार्मिक प्रमुख था। अब, दो साल बाद हमने शुक्रवार को अपने प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान, आईएनएस चिल्का से चौथे बैच को पास आउट होते देखा है। योजना अच्छी चल रही है।

एडमिरल ने कहा कि हमने पहले तीन बैचों में 2,500 से अधिक अग्निवीरों को प्रशिक्षित किया है। इस बैच में लगभग 1,429 अग्निवीर शामिल हैं, जिनमें से लगभग 300 महिलाएं हैं। मुझे उनमें बहुत उम्मीदें दिखाई देती हैं, क्योंकि वो अत्यधिक प्रेरित, उत्साही और भारतीय नौसेना में पूरी तरह से जुड़े हैं।

विपक्ष लगाता रहा ये आरोप
अग्निवीर योजना को लेकर विपक्ष हमेशा से आरोप लगाता रहा है कि युवा इस योजना से खुश नहीं हैं। कांग्रेस समेत विभिन्न पार्टियों के आरोप है कि युवा इस योजना का हिस्सा नहीं बनना चाहते, वहीं एडमिरल की बातें ने साफ कर दिया है कि युवा तेजी से योजना का हिस्सा बन रहा है।

Related Articles

Back to top button